शुक्रवार, 26 अप्रैल 2019

मशहूर पंजाबी गायक दलेर मेहंदी भाजपा में शामिल-जानिए किसने कराया प्रवेश


नई दिल्ली।

देश सहित कनाडा-अमेरिका आदि कई देशों में मशहूर पंजाबी गायक दलेर मेहंदी ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली है। वे शुक्रवार 26-4-2019 को  दोपहर में भाजपा के मुख्यालय में पार्टी में शामिल हुए।

 दलेर मेहंदी को भाजपा ज्वाइन कराने वाले उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट (North West Delhi Lok Sabha Seat) से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार हंसराज हंस हैं। 

 दलेर महेंदी और हंस राज हंस दोनों ही गायक होने के साथ एक-दूसरे के समधी भी हैं।

दलेर मेहंदी दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी और केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुए। माना जा रहा है कि दलेर मेहंदी को भी पंजाब की किसी सीट से भाजपा मैदान में उतार सकती है।


यहां पर बता दें कि हंसराज हंस, दलेर मेहंदी के समधी हैं। हंसराज हंस के बेटे नवराज हंस और दलेर मेहंदी की बेटी अवजीत कौर ने साल 2017 में शादी की थी।


बचपन से है संगीत से लगाव


दलेर मेहंदी के परिवार में सात पीढ़ियों से गाने का ट्रेंड चला आ रहा है। माता-पिता ने संगीत से विशेष लगाव को देखते हुए उन्हें 'राग' और 'सबद' की शिक्षा दे दी थी। 11 साल की छोटी सी उम्र में उन्होंने क्लासिकल संगीत की शिक्षा ली।


गौरतलब है कि पंजाबी सिंगर व कंपोजर दलेरी मेहंदी का बिहार की राजधानी पटना से नाता बहुत पुराना है। दलेर का जन्म 18 अगस्त 1967 में पटना साहिब में हुआ था। उनका बचपन पटना की गलियों में गुजरा है। पटना सिटी स्थित संगीत सदन व मुकुट संगीत स्कूल से संगीत की शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने लंबे समय तक तख्त श्री हरमंदिर साहिब में शबद कीर्तन किया। स्थानीय लोग बताते हैं कि संघर्ष के दलेर मेंहदी पटना में एक रुपये लेकर गाना सुनाया करते थे।

दलेर की दो शादियां हैं। पहली शादी अमरजीत मेहंदी से हुई थी। उनसे बेटा मंदीप मेहंदी और बेटी अजित मेहंदी हुए। मंदीप और अजित दोनों ही पार्श्व गायक हैं। दलेर मेहंदी की दूसरी शादी आर्किटेक्ट और सिंगर तरनप्रीत से हुई है जिन्हें 'निक्की मेहंदी' के नाम से भी जाना जाता है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें