गुरुवार, 4 अप्रैल 2019

एसडीएम के निरीक्षण में नागरिक सुरक्षा उपकेन्द्र सूरतगढ़ में अनेक खामियां मिली







* सामान्य व आपात स्थिति में काम आने वाले नागरिक सुरक्षा उपकेन्द्र में अनेक खामियां सामने आई हैं।*


सूरतगढ़ 3 -4-2019

उपखण्ड अधिकारी सूरतगढ़ श्री रामावतार कुमावत ने आज दिनांक 03.04.2019 को दोपहर बाद  4.00 बजे नागरिक सुरक्षा उपकेन्द्र सूरतगढ़ का औचक निरीक्षण किया।

 उपकेन्द्र पर श्रीमति नीलम शर्मा कनिष्ट सहायक व श्री संदीप कुमार सहायक कर्मचारी उपस्थित मिले। उपस्थिति पंजिका की जांच की, उपस्थिति पंजिका में श्री नंदराम का नाम लिखा हुआ था, किन्तु हस्ताक्षर नहीं थे। जिस पर उपखण्ड अधिकारी ने इस सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया। उपकेन्द्र पर कार्मिकों के पदों के बारे भी जानकारी ली गई। नीलम शर्मा ने बताया कि उनका व श्री संदीप कुमार सहायक कर्मचारी का स्थानातंरण हनुमानगढ़ हो चुका है, तो उपखण्ड अधिकारी ने उनसे पूछा कि स्थानातंरण के पश्चात् आप किस आदेश से यहां कार्य कर रहे हैं ? उस आदेश की प्रति भिजवायें। स्वयंसेवकों के प्रशिक्षण एवं भुगतान के बारें में भी जानकारी ली गई व निर्देशित किया कि प्रशिक्षण में कितने स्वयंसेवकों ने प्रशिक्षण लिया इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उपस्थित कार्मिकों से पूछा गया कि स्वयंसेवकों से कितनी तरह की सेवाएं ली जाती है?  कार्मिकों ने बताया कि स्वयंसेवकों से वार्डन सेवा, संचार सेवा, प्रशिक्षण सेवा, मुख्यालय सेवा, फायर सेवा, प्राथमिक उपचार सेवा ली जाती है। 

उपखण्ड अधिकारी द्वारा श्रीमति नीलम शर्मा से पूछा गया कि उपकेन्द्र का चार्ज किसके पास है तो वे इस सम्बन्ध में संतोषजनक जवाब नही दे पायी। इस बाबत उपखण्ड अधिकारी ने उनसे रिपोर्ट चाही। नागरिक सुरक्षा उपकेन्द्र पर स्थापित एमरजेंसी सायरन व एमरजेंसी टेलिफोन की जांच की गई, जांच करने पर एक एमरजेंसी टेलिफोन चालू था लेकिन एक टेलिफोन बंद पड़ा था। जिस पर उपखण्ड अधिकारी ने निर्देश  दिया कि उक्त टेलिफोन शीघ्र सही करवाया जाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। 


        इसके पश्चात गृह रक्षा उप प्रशिक्षण केन्द्र सूरतगढ़ का भी निरीक्षण किया। प्रशिक्षण केन्द्र पर वेदप्रकाश पारीक हैड कान्सटेबल उपस्थित मिला, उन्होंने बताया कि केन्द्र पर होमगार्डस के 185 पद है, जिसमें से 168 कार्यरत हैं । होमगार्डो की उपस्थिति पंजिका की जांच की गई। उपखण्ड अधिकारी ने होमगार्डो की ड्यूटी कहां-कहां किस आदेश से लगाई गई है, इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें