बुधवार, 24 अप्रैल 2019

पानी साफ करने वास्ते चिकित्सालयों से क्लोरीन की गोलियां कोई भी नागरिक ले सकता है



** स्वच्छ पानी के लिये आमजन को जानकारी दी जायेः- जिला कलक्टर **


श्रीगंगानगर, 23 अप्रेल 2019.

जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते  मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कहा कि आमजन को पानी साफ कर पीने के लिये भी जागरूक किया जाये।


 जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये है कि प्रत्येक प्राथमिक चिकित्सालय व सामुदायिक चिकित्सालयों में क्लोरीन की गोलियां पर्याप्त मात्रा में रखी जाये। कोई भी नागरिक अपने नजदीक के पीएचसी, सीएचसी से गोलियां प्राप्त कर सकते है तथा 20 लीटर पानी में एक गोली डालनी होगी। 

जिला कलक्टर ने कहा कि आमजन को जानकारी दी जाये कि पानी को उबालने के बाद सामान्य कर पीने के उपयोग में लें। पानी को साफ करने के लिये फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। कोई भी नागरिक नहरों का सीधा पानी बिना छाने उपयोग में न लें। 

जिला कलक्टर ने नहरों के किनारे क्षति पहुंचाने वाले पेडों की मार्किंग के संबंध में वन विभाग को निर्देश दिये है कि बीबी नहर पर जिन पेडों की मार्किंग हो गई है, उसकी सूचना दे देवें। बैठक में नरेगा में नहरों की साफ-सफाई, हैल्प लाईन 181 पर प्राप्त प्रकरणों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये गये। 

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी ने विभिन्न निर्माण ऐजेंसियों को निर्देश दिये कि जो कार्य पूर्ण हो गये है, उनकी यूसी व सीसी जारी करने में विलम्ब न करें। 

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री राजवीर सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी, पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता श्री सुशील बिश्नोई, विधुत विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री के.के.कस्वा, सीएमएचओ डॉ. नरेश बंसल, पीएमओ डॉ. के.एस.कामरा, डॉ. प्रेम बजाज सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें