शनिवार, 16 मार्च 2019

चुनाव-सोशल साइट से हटाने होंगे पुराने पोस्ट: नियमों की अनदेखी पर होगी कार्रवाई


आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद सोशल मीडिया पर किसी भी तरह नियमों की अनदेखी पर कार्रवाई की जाएगी। प्रावधानों के मुताबिक पोस्ट चाहे कितना भी पुराना क्यों न हो, अगर नियमों की अनदेखी होती है तो तत्काल उसे हटाना होगा। सीईसी के अधिकारियों ने तमाम सोशल साइट्स के पोस्ट को ई-पोस्टर का नाम देते हुए कहा कि जिस तरह आचार संहिता लागू होने पर पोस्टर हटा दिए जाते हैं, ठीक उसी तर्ज पर पोस्ट को भी तत्काल हटाने के आदेश हैं।


ई विजिल पर मिली 79 शिकायतें


ई विजिल के तहत सीईओ को शुक्रवार सुबह 10 बजे तक 79 शिकायतें मिल चुकी हैं। शुरुआती जांच के बाद 35 मामलों पर कार्रवाई की जा चुकी है। ई विजिल ऐप पर मिलने वाली शिकायतों पर 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाती है। इनमें अधिकतर पोस्टर, बैनर और होर्डिंग से संबंधित हैं जबकि कई ऐसी शिकायतें हैं, जिन्हें कार्रवाई के लायक नहीं समझा गया। ऐप पर मिलने वाली शिकायतों में पंखे, जूते के फोटोग्राफ भी लोग भेज रहे हैं। इसके साथ ही कई ऐसी शिकायतें भी मिली हैं, जिन्हें अनुचित समझते हुए खारिज कर दिया गया। 


फेसबुक से भाजपा विधायक ने हटाया पोस्ट 


भाजपा विधायक ओपी शर्मा ने फेसबुक पर विंग कमांडर अभिनंदन और भाजपा के नेताओं के साथ की फोटो पोस्ट करने के मामले की शिकायत के बाद पोस्ट हटा दी है। विधायक ने सीईओ को आश्वासन दिया है कि आगे ऐसी कोई पुनरावृत्ति न हो इसका पूरा ध्यान रखेंगे।


सूचना -- हमारी किसी पोस्ट पर चुनाव को प्रभावित करने वाली नजर आती है तो बताएं ताकि उसका अवलोकन कर हटाया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें