बुधवार, 27 मार्च 2019

श्रीगंगानगर लोकसभा चुनाव 2019. एमसीएमसी,पेड न्यूज,विज्ञापन नियम-विशेष


* उम्मीदवार के विज्ञापनों का अधिप्रमाणन जिला स्तर पर-

राजनैतिक दल या सामाजिक संगठनों के विज्ञापनों का अधिप्रमाणन राज्य स्तर पर*

श्रीगंगानगर, 27 मार्च2019.

 लोकसभा आम चुनाव 2019 के दौरान एमसीएमसी एण्ड पेड न्यूज तथा विज्ञापनों के अधिप्रमाणन को लेकर निर्वाचन आयोग ने बुधवार को वीसी के माध्यम से आवश्यक निर्देश दिये। 

    आयोग ने वीसी के माध्यम से बताया कि विज्ञापनों के अधिप्रमाणन के लिये जिला स्तर पर व राज्य स्तर पर विज्ञापन अधिप्रमाणन समितियों का गठन किया जा चुका है। इलेक्ट्रानिक चैनल्स, टीवी, रेडियों, एफएम, मोबाईल तथा सोशल मीडिया पर दिये जाने वाले विज्ञापनों का अधिप्रमाणन जरूरी है। उम्मीदवार या राजनैतिक दल विज्ञापन की सामग्री मय सीडी डीवीडी जिला स्तर पर गठित कमेटी को प्रस्तुत करेंगे। उम्मीदवारों से संबंधित विज्ञापनों का अधिप्रमाणन जिला स्तर पर गठित कमेटी करेगी। राजनैतिक दलों से संबंधित विज्ञापनों का अधिप्रमाणन राज्य स्तर पर गठित कमेटी करेगी। इलेक्ट्रानिक चैनल्स पर मतदान से 48 घंटे पूर्व विज्ञापनों का प्रसारण नही हो सकेगा। 

    वीसी में बताया कि समाचार पत्रों मे दिये जाने वाले विज्ञापनों का अधिप्रमाणन वर्तमान में आवश्यकता नही है, लेकिन मतदान से 48 घंटे पूर्व प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों के विज्ञापनों का अधिप्रमाणन जिला स्तर पर गठित समिति से करवाया जाना आवश्यक है। ई-पेपर में बिना प्रमाणीकरण के विज्ञापनों का प्रसारण नही किया जा सकेगा। मोबाईल वेन की अनुमति जिले में भ्रमण करने वाले वाहन की अनुमति संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा दी जायेगी तथा अंतर जिला भ्रमण करने वाले विडियों वेन की अनुमति राज्य स्तर से जारी होगी। विडियो वेन में चलने वाली प्रचार सामग्री का भी अधिप्रमाणन करवाया जाना जरूरी होगा। 

वीसी में बताया गया कि समाचार पत्रों में पेड न्यूज के संबंध में एमसीएमसी एण्ड पेड न्यूज समिति का गठन किया जा चुका है। प्रतिदिन समाचार पत्रों में छपने वाली खबरों में से पेड न्यूज का चयन कर समिति के समक्ष रखा जायेगा। समिति संदेहास्पद पेड न्यूज मानते हुए आरओ के माध्यम से संबंधित उम्मीदवार को नोटिस जारी किया जायेगा। 48 घंटे में उम्मीदवार द्वारा किसी तरह का उत्तर मिलने या न मिलने की स्थिति में पुनः प्रकरण को एमसीएमसी एण्ड पेड न्यूज की बैठक में रखा जायेगा। समिति कन्फर्म पेड न्यूज का निर्णय करेगी। निर्णय की प्रति संबंधित उम्मीदवार को दी जायेगी। अगर उम्मीदवार निर्णय से संतुष्ट नही है, तो वह 48 घंटे में मुख्य निर्वाचन अधिकारी जयपुर में अपील कर सकते है। उम्मीदवार राज्य स्तरीय निर्णय से संतुष्ट नही होने की स्थिति में भारत निर्वाचन आयोग में अपील कर सकते है। पेड न्यूज के खर्च की राशि डीआईपीआर द्वारा निर्धारित दरों मुख पृष्ठ, मध्य पृष्ठ, अंतिम पृष्ठ, रंगीन तथा श्वेत श्याम विज्ञापनों की दर का निर्धारण कर राशि खर्च में शामिल की जायेगी। 




वीसी में एमसीएमसी एण्ड पेड न्यूज के अतिरिक्त प्रभारी अधिकारी एवं पीआरओ श्री रामकुमार राजपुरोहित, दूरदर्शन के क्षेत्राय अधिकारी श्री वी.सी. भारद्वाज, डीओआईटी की उपनिदेशक श्रीमती रूचि गोयल, समिति के सदस्य श्री सुन्दर मिश्रा उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें