शनिवार, 10 नवंबर 2018

सूरतगढ सीट:कांग्रेस टिकट में 2 पूर्व विधायक शिखर पर:किसे मिलेगी टिकट

* करणीदानसिंह राजपूत *

गंगाजल मील और सरदार हरचंद सिंह सिद्धु दो नाम-सूत्र :

 

सूरतगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से पूर्व विधायक गंगाजल मील और पूर्व विधायक स.हरचंद सिंह सिद्धु में से एक को टिकट मिल सकता है। दिल्ली सूत्र के अनुसार ये दो नाम शिखर पर हैं और इनमें से चयन की कशमकश है।

इनमें हरचंद सिंह सिद्धू पीलीबंगा क्षेत्र से दो बार विधायक रह चुके हैं पहली बार सन 1977 में जनता पार्टी ग्रुप में लोक दल की ओर से चुनाव लड़ा और विजई रहे। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस की तरफ से सन 1998 का चुनाव लड़ा और विजयी रहे। 2003 तक इनका कार्यकाल रहा। इसके बाद टिकट नहीं मिला और अब पूरे प्रयास हैं।

भाजपा काल के बड़े जनविरोधी कार्यो की दस्तावेज सूचनाएं पार्टी के उच्च नेताओं तक पहुंचाते रहे हैं और इसी आधार पर स्थानीय स्तर पर भी मामले दाखिल करने में आगे रहे हैं।

सूरतगढ़ थर्मल के नीजि हाथों में सौंपने की प्रारंभिक सूचनाओं पर 22 हजार रूपये की भारी रकम पर सूचना के अधिकार नियम 2005 के तहत करीब 10 हजार पेज से अधिक सूचना ली और पार्टी को अवगत कराया। नगरपालिका के कार्यों की भी हजारों रूपये की सूचनाएं ली और कार्यवाही की व नेताओं को अवगत कराया। नहरी पानी पर मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री कार्य काल में धरातल की महत्त्वपूर्ण सूचनाएं दी।

गंगाजल मील ने सन 2003 में पीलीबंगा से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा। भारतीय जनता पार्टी के टिकट नहीं मिलने पर स्वतंत्र उम्मीदवार बने रामप्रताप कसनिया की जीत हुई। मील को हार का मुंह देखना पड़ा सन 2008 के चुनाव से पहले गंगाजल मील भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए और सूरतगढ़ सीट से चुनाव लड़ा सन 2008 के चुनाव में गंगाजल विजई रहे और 2013 तक कार्यकाल रहा सन 2013 में गंगाजल भारतीय जनता पार्टी के राजेंद्र सिंह भादू से पराजित हुए करीब 33000 वोटों से हारे और थर्ड नंबर पर पहुंचे इस बार टिकट मांगने वालों की संख्या तो काफी है मगर सूत्र के अनुसार इन दो में से किसी एक को टिकट मिल सकता है। सूत्र के हिसाब से केवल दो ही नाम शिखर पर हैं।






 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें