शुक्रवार, 28 सितंबर 2018

शिव स्वामी भाजपा प्रत्याशी हो-श्रीगंगानगर कार्यकर्ताओं का आग्रह


* पत्रकारिता और राजनीति के क्षेत्र में हरदिल अजीज शिव स्वामी*

* पूंजीपति नहीं, इस बार कार्यकर्ता को मौका दे भाजपा* 

* बैठक में पार्टी के पुराने कार्यकर्ताओं ने एकजुटता से लिया संकल्प*

श्रीगंगानगर 28-9-2018.

भाजपा के पूर्व नगर मंडल अध्यक्ष चिरंजीलाल यादव ने कहा है कि पार्टी इस बार पूंजीपति नहीं, किसी कार्यकर्ता को टिकट दे ताकि आम कार्यकर्ताओं का आत्मबल और मनोबल बढ सके। पिछले कई चुनावों से पार्टी अपने कार्यकर्ताओं की अनदेखी करती आ रही है, अबकि बार ऐसा नहीं होना चाहिए। वे शुक्रवार सायं महावीर दल मंदिर परिसर में पार्टी के पुराने कार्यकर्ताओं की ओर से आयोजित बैठक में उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे।

इससे पूर्व भाजपा के पूर्व नगर मंडल महामंत्री सूरजभान सरदाना की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में वक्ताओं ने आगामी विधानसभा चुनाव मेें वरिष्ठ भाजपा नेता शिव स्वामी की दावेदारी का स्वागत करते हुए उपस्थितजनों से इस पर राय मांगी तो सबने दोनों हाथ उठाकर पूर्ण समर्थन देेने का ऐलान किया। साथ ही आश्वस्त किया कि अगर टिकट के सिलसिले में दिल्ली-जयपुर भी जाना पड़ा तो कार्यकर्ता अपने खर्चे पर जाएंगे। अपने संबोधन में डॉ. सुखदेवसिंह बराड़ और धर्मवीर जांदू ने संगठन में धन्नासेठों की बजाय आम कार्यकर्ता को तरजीह देने पर जोर देते हुए कहा कि कार्यकर्ता चुनाव हारने के बाद भी जनता के बीच रहता है जबकि धन्नासेठ हारने के बाद नजर नहीं आते। जांदू ने पार्टी में धन्नासेठों की बढ़ते दखल पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इसी वजह से बैठकें कार्यकर्ताओं के बीच नहीं, होटलों में होती हैं। अब विचार की बजाय व्यक्तिपूजा पर चर्चा होती है। इसे नुकसानदायक बताते हुए जांदू ने आम कार्यकर्ताओं से शिव स्वामी के नाम पर सहमति मांगी तो उपस्थितजनों ने हाथ खड़े कर सदन को आश्वस्त किया कि इस मुद्दे पर सब एकजुट हैं। 

बैठक में पुराने कार्यकर्ताओं की अनदेखी को गलत बताते हुए यादव ने कहा कि इसी वजह से कार्यकर्ता निराश हैं। आम कार्यकर्ताओं की सोच है कि पार्टी इस बार उनके बीच में से किसी को मौका दे। उन्होंने जोर देकर कहा कि चुनाव धनबल से नहीं बल्कि कार्यकर्ता की वजह से जीते जाते हैं। इस बात को प्रदेश नेतृत्व समझे और कार्यकर्ताओं की भावनाओं के अनुरुप उनमेें से ही किसी समर्पित, निष्ठावान, ईमानदार और साफ छवि के व्यक्ति को मौका दे। शिव स्वामी की दावेदारी को कार्यकर्ता का मान-समान बताते हुए यादव ने उनके समर्थन का आह्वान किया।

चैबर ऑफ कॉमर्स के सदालाल उपवेजा ने भी सर्वसुलभ और जरुरत के समय काम आने वाले को चुनने का आह्वान किया ताकि संगठन की जड़ें और मजबूत हो सकें। धन की कमी का जिक्र करते हुए उन्होंने उपस्थितजनों से इस बात की हामी भरवाई कि अगर पार्टी ने किसी कार्यकर्ता को मौका दिया तो सब मिलकर उसकी मदद करेंगे। जगदीश नायक, पूर्व पीएमओ डॉ. ओपी गोयल, पूर्व सरपंच मेजरसिंह बराड़ ने ाी इस बात को दोहराते हुए उपस्थितजनों से आह्वान किया कि सब मिलकर पार्टी नेताओं पर शिव स्वामी को मौका देने के लिए दबाव बनाएं ताकि ‘आयातित’ और ‘धन्नासेठ’ की बजाय समर्पित कार्यकर्ता को आगे लाया जा सके।

वरिष्ठ भाजपा नेता शिव स्वामी ने भी वक्ताओं और पुराने कार्यकर्ताओं की भावनाओं को बुलंद करते हुए कहा कि कार्यकर्ताओं की मेहनत की बदौलत ही भाजपा चुनाव में कभी 120 सीटें जीतती है तो कभी 163। शुरुआती दौर में पार्टी उमीदवारों के समर्थन में जनसपर्क के दिनों को याद करते हुए स्वामी ने कहा कि तब गांवों में लोग कार्यकर्ताओं को महत्व नहीं देते थे, लेकिन अब उसी पार्टी की टिकट लेने के लिए दूसरे दलों के नेता-कार्यकर्ता भी लालायित रहते हैं। चुनाव में कार्यकर्ताओं की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए स्वामी ने दु:ख जताया कि पिछले 3-4 चुनावों से पार्टी उमीदवार के चयन में उनकी भूमिका कम हुई है। इस पर विचार करने की आवश्यकता है कि कैसे कार्यकर्ताओं को महत्व मिलेगा? विदेशों में चुनाव के समय राजनैतिक पार्टियों द्वारा उमीदवार चयन के समय कार्यकर्ताओं की राय पूछे जाने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसी वजह से वहां के नेता अपने कार्यकर्ताओं के प्रति जिमेदार रहते हैं। अंत में उपस्थितजनों ने एकजुटता से संकल्प लिया कि पार्टी जिस कार्यकर्ता को मौका देगी, सब मिलकर उसका समर्थन करेंगे। मंच संचालन व्यापारी नेता मुत्यारसिंह बराड़ ने किया जबकि कार्यक्रम में पार्षद मनीराम स्वामी, रामस्वरुप, हरजीत सोनी, रवि चौहान, राधेश्याम माटा, पूर्व पार्षद और नगर मंडल के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र वर्मा, रमेश गर्ग, विजय सैन, सरपंच कुलदीप सिंह, हुसैनबक्श कुरैशी सहित अन्य मौजूद रहे।

**********%%%%%%***********

घोषणा पत्र मेें शामिल होंगी समस्याएं

बैठक में गंगानगर विधानसभा क्षेत्र की समस्याओं का जिक्र करते हुए शिव स्वामी ने उपस्थितजनों और कार्यकर्ताओं से समस्याओं की जानकारी मांगी ताकि जल्द से जल्द उनका समाधान करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि जो समस्याएं जिला स्तर की हैं, उनको प्रशासन के माध्यम से हल करवाएंगे तथा राज्य स्तरीय समस्याओं को पार्टी चुनाव घोषणा पत्र में शामिल किया जाएगा। 

***********%%%%************




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें