बुधवार, 12 सितंबर 2018

आमजन सरकारी योजनाओं से जुड़कर हुनर का लाभ लेंवे- दानाराम लुना

                                            


सपने साकार करने में स्किल इण्डिया होगी वरदान- दानाराम लुना 


* हुनर सीखकर बन सकते हो कामयाब़*


अनूपगढ़ 12 सितम्बर, 2018.

सरकारी नौकरीया सीमित हैं तथा दूसरे विकल्पों के प्रति युवाओं को जानकारी नहीं होने के कारण बहुत से युवा पढ़ लिखकर भी बेकार हैं इस स्थिति में 18 से 35 वर्ष तक युवाओं के लिए भारत सरकार की स्किल इण्डिया योजना में अपार संभावनाएं हैं। राजस्थान कौशल एवं आजिविका निगम तथा आरसेटी से जिला एवं कई मुख्यालयों पर तीस तरह के रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण कार्यक्रम निःशुल्क चल रहे हैं। इन केन्दो पर प्रशिक्षण लेकर बेरोजगार युवा अपनी पसन्द के क्षेत्र में कामयाब हो सकते हैं। ये बात आज भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की फील्ड आउटरीच ब्यूरो, जोधपुर द्वारा जिला प्रषासन, पंचायत समिति, ग्राम पंचायत, कृषि विस्तार विभाग, विधुत विभाग, के सहयोग से आयोजित ’’ साफ नीयत-सही विकास’’ जागरूकता मुख्य कार्यक्रम को सम्बोधित करते उप-प्रधान मनदीप कौर ने कही।


कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यपालक मजिस्टेट एवं तहसीलदार अनूपगढ़ दानाराम लूना ने करते हुए बताया कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने कई जन-कल्याणकारी योजनाए आमजन के लिए संचालित कि गयी हैं जरूरत हैं आमजन सरकारी योजनाओं से जुडकर उसका पुरा-पुरा फायदा लेवें। साथ ही ऐसे युवा जिनकी आयु 18 से 35 वर्ष की हैं तथा बेरोजगार हैं वो स्किल इण्डिया कार्यक्रम के तहत -राजस्थान कौशल एवं आजीवीका विकास निगम एवं आरसेटी द्वारा कई तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम -बेैकिग, लेखांकन, रिटेल, ब्युटी कल्चर, भवन निर्माण, टेड में एक से तीन माह तक प्रशिक्षण देकर युवाओं को संबंधित कंपनी अथवा फर्म में tkWac के आॅफर भी दिए जाते हैं।


कार्यक्रम के विषिष्ठ अतिथि स्थानीय ग्राम पंचायत 21 SJM (खोखरावाली) के संरपच बलजिन्द्र सिह ने बताया कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं- प्रधानमंत्री जन-धन योजना, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योती बीमा योजना,  स्टार्ट-अप इंडिया, डिजिटल इंण्डिया एवं स्किल इंडिया, प्रधानमंत्री कृषि विस्तार, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति विधुतिकरण योजना इत्यादि के बारे में सक्षिप्त जानकरी प्रदान कर आज की युवा पीढी को जानकारी उपलब्ध करवाई।


कार्यक्रम के दौरान राजकीय आदर्ष उच्च माध्यमिक विधालय, 21 SJM (खोखरावाली)के कार्यवाहक प्रधानाचार्य कृष्ण लाल ने सम्बोधित करते हुए बताया कि बेटिया अनमाले हैं जिन्हे जमाने के साथ आगे बढने की जरूरत है । बेटियो को इस योजना से जोडने की जरूरत बताते हुए सुकन्या योजना के बारे में सक्षिप्त जानकारी प्रदान की ।


कार्यक्रम का संचालन फील्ड आउटरीच ब्यरूो, जोधपुर के इकाई प्रमुख के0 आर0 सोनी ने करते हएु बताया कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने आमजन के लिए -स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योती बीमा योजना,  स्टार्ट-अप इंडिया, डिजिटल इंण्डिया एवं स्किल इंडिया, प्रधानमंत्री कृषि विस्तार, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति विधुतिकरण योजना इत्यादि   जनकल्याणकारी योजनाऐं संचालित की जरूरत से आमजन सरकारी योजनाओं से जुड़


-- फील्ड आउटरीच ब्यूरो, (सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय) भारत सरकार, जोधपुर (राज.)



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें