गुरुवार, 16 अगस्त 2018

अब ट्रेन का लाइव स्टेट्स वाट्सएप नं. 7349389104. पूरा पढें.क्लिक करें.


जनसत्ता ऑनलाइन

July 24, 2018.

वॉट्सऐप नंबर पर सिर्फ ट्रेन का नंबर लिखकर भेजना है। इसके बाद कुछ ही पलों में उस ट्रेन का स्टेटस आपके वॉट्सऐप पर आ जाएगा।

भारतीय रेलवे ने पैसेंजर्स की सुविधा के लिए ट्रेन का लाइव स्टेटस पता करने का बहुत ही आसान तरीका निकाला है। 1.इसमें ट्रेन कहां चल रही है।

2. ट्रेन देरी से चल रही है तो कितनी देरी से चल रही है।

3. अगला स्टेशन कौन सा है और कितनी देर में स्टेशन पर पहुंचने की संभावना है।

अब ट्रेन का लाइव स्टेट्स चेक करने लिए एक वॉट्सऐप नंबर पर सिर्फ ट्रेन का नंबर लिखकर भेजना है। इसके बाद कुछ ही पलों में उस ट्रेन का स्टेटस आपके वॉट्सऐप पर आ जाएगा। इस सर्विस के लिए रेलवे ने मेक माय ट्रिप के साथ सामझौता किया है।

इसके लिए रेलवे और मेक माय ट्रिप ने मिलकर एक वॉट्सऐप नंबर 7349389104 जारी किया है। आपको जिन ट्रेन का स्टेटस पता करना है उस ट्रेन का नंबर इस नंबर पर वॉट्सऐप करना है। इस नंबर से जानकारी पाने के लिए इसे अपने स्मार्टफोन में सेव करना होगा। उसके बाद जैसे आप किसी से चेट करने के लिए वाट्सऐप मैसेज करते हैं ठीक वैसे ही ट्रेन नंबर मैसेज कर देना है। मैसेज करने के कुछ समय में ही ट्रेन का स्टेटस आपके फोन पर आ जाएगा।IRCTC ने कुछ समय पहले ही अपनी वेबसाइट में भी काफी बदलाव किए थे। इसका यूजर इंटरफेस पहले से आसान हो गया है। IRCTC में बिना लॉगिन किए ही ट्रेन सर्च की जा सकती है। इसके अलावा ट्रेन का डिपार्चर, अराइवल, और सीट की जानकारी भी होम पेज पर ही मिल जाएगी। इसके अलावा वेबसाइट पर फॉन्ट साइज को भी अपनी सुविधानुसार बदला जा सकता है। इसके अलावा अब वेबसाइट पर इसका भी अनुमान लगाकर बताया जाता है कि आपकी टिकट अगर वेटिंग में है तो उसके कन्फर्म होने या RAC होने के कितने फीसदी तक उम्मीद है















कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें