मंगलवार, 31 जुलाई 2018

गर्भस्थ शिशु संरक्षण समिति राजस्थान का बीकानेर संभागीय सम्मेलन(सूरतगढ )


सूरतगढ़ 30 जुलाई 2018.

 गर्भस्थ शिशु संरक्षण समिति राजस्थान की शाखा सूरतगढ़ के तत्वावधान में चोपड़ा धर्मशाला में 39वां संभागीय सम्मेलन समिति सरंक्षक एमसी बिनानी, की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।

 एमसी बिनानी ने कहा कि गर्भस्थ शिशु संरक्षण समिति राजस्थान पूरे देश भर में *बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ* अभियान सेवा भाव से संकल्पित कार्यकर्ताओं के बदौलत समाज में नई ऊर्जा के साथ चला रही है। इससे समाज में जन जागृति के साथ साथ आमजन में सामाजिक जागरूकता बढ़ी है ।

मुख्य वक्ता रामकिशोर  तिवारी राष्ट्रीय अध्यक्ष ने समिति के स्थापना से लेकर अब तक हुए कार्यों की पर प्रकाश डाला।  उन्होंने कहा कि सरंक्षण समिति ने युवा वर्ग में शिक्षा, संस्कार के साथ -साथ आमजन को जोड़कर कार्य कर रही है जिस के बदौलत प्रदेश व देश में अनैतिक तरीके से गर्भपात को रोकने के लिए नए कानून बनाए गए हैं जिससे सामाजिक स्तर व कानूनी स्तर पर इस जघन्य अपराध को रोकने में लगाम लगी है। उन्होंने युवाओं व कार्यकर्ताओं से आह्वान किया की इस आंदोलन को गांव -गांव ढाणी- ढाणी, शहर -शहर तक ले जाकर पुनीत कार्य करेंगे। सम्मेलन की मुख्य अतिथि रचना भाटिया, उपनिदेशक महिला बाल विकास बीकानेर ने नारी शक्ति के विभिन्न रूपों को रेखांकित करते हुए नारी के प्रति समाज की मानसिकता में बदलाव को जरूरी बताया उन्होंने नारी को शिक्षा, समानता व नेतृत्व देने के लिए समाज को पहल करनी चाहिए। 

सम्मेलन के विशिष्ट अतिथि प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार रनियावाला ने संगठन की रूपरेखा, विभिन्न कार्यक्रमों व गतिविधियों का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए राजस्थान प्रदेश का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। 

सम्मेलन के मुख्य अतिथि व्यापार मंडल सूरतगढ़ के अध्यक्ष ललित सिडाना ने सूरतगढ़ की धरा पर इस सम्मेलन के आयोजन के लिए सूरतगढ़ की जनता की जागरूकता की मिसाल बताते हुए देश व प्रदेश से पधारे प्रतिभागियों का शब्दों से स्वागत किया ।

सम्मेलन के शुरुआत में कार्यक्रम संयोजक मनोज कुमार स्वामी ने अतिथियों का व संभाग के प्रतिभागियों का स्वागत किया। 

जिलाध्यक्ष परसराम भाटिया ने सभी अतिथियों व प्रतिभागियों आभार जताया ।सम्मेलन का संचालन समिति के प्रदेश मंत्री लीलाधर पटवा ने किया।


सम्मेलन से पूर्व नगर पालिका के सामने सूरतगढ़ शहर की विभिन्न संस्थाओं के छात्र और छात्राएं शहर के गणमान्य नागरिक एकत्रित हुए। यहां से जन जागरण रैली रवाना हुई।

 रैली को हरी झंडी सीआई निकेत पारीक ने दिखाई। बच्चे नारे लगाते हाथों में नारे लिखी तख्तियां थामे पैदल पुराना बस स्टैंड, महाराणा प्रताप चौक मुख्य बाजार होते हुए शिरोमणि गुरुद्वारा पहुंचे। शिरोमणि गुरुद्वारा कमेटी द्वारा रैली का भव्य स्वागत किया गया। स्वागत करनेवालों में पूर्व विधायक अशोक नागपाल,शरणपाल सिंह मान, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य उपस्थित थे।

 नारी उत्थान केंद्र की अध्यक्ष श्रीमती राजेश सिडाना,लाजपतराय भाटिया, किशन स्वामी, डॉ. एस. के. जेटली पूर्व व्यापार मंडल अध्यक्ष मोहनलाल डेलू, ललित सिडाना, सावित्री स्वामी, प्रभुदयाल सिंधी, मनोज कुमार स्वामी डॉ. गौरीशंकर निमिवाल, प्रवीण भाटिया,योगेश स्वामी, मुरलीधर पारीक, जगदीश स्वामी आदि उपस्थित थे। 





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें