मंगलवार, 19 जून 2018

ट्रेन कैप्टन यात्रा में समस्याओं का तुरन्त निराकरण करेगा:बीकानेर व जयपुर मंडल में शुरुआत



श्रीगंगानगर, 19 जून 2018.

भारतीय रेल द्वारा यात्रियों को ट्रेन में यात्रा के दौरान सेवाओं से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की समस्याओं के निराकरण के लिये अलग-अलग व्यक्तियों से सम्पर्क करने के स्थान पर एक ही जिम्मेदार व्यक्ति से सम्पर्क करने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

 लम्बी दूरी की मेल/एक्सप्रेस रेल सेवाओं में ‘‘ट्रेन कैप्टन’’ की अवधारणा को लागू किया जा रहा है। यात्रा के दौरान यात्रियों को प्रदान की जा रही सेवाओं तथा उनको होने वाली समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिये ट्रेन में नामित ‘‘ट्रेन कैप्टन’’ जिम्मेदार होगा।


उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी तरूण जैन के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे पर भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम बीकानेर मण्डल पर ट्रेनों में ट्रेन कैप्टन नामित करने का कार्य शुरू हो गया ह

 बीकानेर मण्डल पर 

गाडी सं 12556 हिसार-गोरखपुर एक्सप्रेस,

गाडी स. 14888 बाडमेर-कालका एक्सप्रेस,

 गाडी सं 22982 श्रीगंगानगर-कोटा एक्सप्रेस 

गाडी स. 14724 भिवानी-कानपुर एक्सप्रेस में

 ट्रेन कैप्टन नामित कर कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। 

इसके साथ ही जयपुर मण्डल पर 

गाडी सं 12976/12955 में जयपुर-कोटा-जयपुर के मध्य, 

गाडी सं. 12985/86, जयपुर-दिल्ली सराय-जयपुर, 

 गाडी सं 12956/19714 में जयपुर-कोटा-जयपुर के मध्य,

 गाडी सं.12215/16 में जयपुर-अहमदाबाद-जयपुर के मध्य 

गाडी सं. 12413/14 में जयपुर-दिल्ली-जयपुर के मध्य 

कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है।

ट्रेन कैप्टन यात्रा के दौरान होने वाली सभी समस्याओं जैसे बैडरोल, पानी, एसी, सुरक्षा, खाना इत्यादि के लिये ट्रेन में सम्बंधित कार्यरत कर्मचारियों से समन्वय का कार्य करेगा तथा सम्बन्धित शिकायत का उसी समय निराकरण के लिये कार्य करेगा। ट्रेन कैप्टन के पास गार्ड, टीटीई, पैन्ट्रीकार के कर्मचारी, सफाई कर्मियों सभी के नम्बर होगें जिससे वह उनसे तुरन्त समन्वय कर यात्रियों की शिकायत को तुरंत दूर करने का कार्य करेगा।


शताब्दी, राजधानी व दुरन्तो तथा ऐसी ट्रेन में जहॉ ट्रेन सुपरवाइजर है उनमें उन्हें ट्रेन कैप्टन के रूप में नामित किया जायेगा तथा अन्य ट्रेन में सबसे वरिष्ठतम टिकट निरीक्षक को ट्रेन कैप्टन के रूप में नामित किया जायेगा।

यात्रियों से सम्पर्क के लिये आरक्षण चार्ट पर ट्रेन कैप्टन के नम्बर अंकित रहेंगे तथा ट्रेन कैप्टन को यूनिफार्म के साथ ट्रेन कैप्टन का बेच होगा, जिससे यात्रा उसको आसानी से पहचान सकें और अपनी किसी भी प्रकार की समस्या से अवगत करवा सकेंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें