सोमवार, 18 जून 2018

रेलों के चद्दरें तकिये धोने की लांड्री श्रीगंगानगर में निर्माण का शुभारंभ


श्रीगंगानगर, 18 जून। उतर-पश्चिम रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक, बीकानेर श्री ए.के.दुबे ने कहा कि यात्रियों को अच्छी सुविधाएं मिलें, इसके लिये रेल में उत्तरोतर विकास हो रहा है। इसी कड़ी में आधुनिक लॉंडरी की वर्कशॉप की शुरूआत होने जा रही है। 

डीआरएम बीकानेर सोमवार 18-6-2018 को रेलवे स्टेशन श्रीगंगानगर में आधुनिक लॉंडरी वर्कशॉप प्रोजेक्ट के शिलान्यास के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट 4 से 6 माह का है, लेकिन मैं उम्मीद करता हूॅ कि यह प्रोजेक्ट 4 माह में पूर्ण हो, जिससे यात्रियों को सुविधाओं के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी मिलेगें।

सीनियर डीएमई श्री पुष्कर सिंगला ने बताया कि यात्रियों को दी जाने वाली चद्दर तकिया इत्यादि एक यूनिट का वजन लगभग 1 किलोग्राम होता है। इस ऑटोमेटिक लॉंडरी में 8 घंटे की शिफ्ट में लगभग 2000 यूनिट की धुलाई होगी। प्रतिदिन 3.30 से 4 टन चद्दर कम्बल तकियों की धुलाई की जा सकेगी। इस आधुनिक लॉंडरी की क्षमता 6 टन है तथा काम बढ़ने पर इसकी क्षमता को बढ़ाकर 8 टन किया जा सकेगा। उन्हांने कहा कि वाशिंग लाईन बनने से नई गाड़ियां आने की संभावना बढ़ गई है तथा इस लॉंडरी से हिंसार, बीकानेर, भिवानी तक धुली हुई चद्दरें जायेंगी। इस प्रोजेक्ट की कीमत लगभग साढे़ इक्कीस करोड़ रूपये है। जयपुर के बाद राजस्थान में यह दूसरा प्रोजेक्ट है तथा देश भर में इस प्रकार के 12-13 प्लांट संचालित है। इस अवसर पर श्री प्रदीप धेरड़ ने कहा कि माननीय सांसद श्री निहालचंद के प्रयासों से इस क्षेत्र को मिलने वाली सुविधाओं की दिशा में एक और सुविधा की शुरूआत हुई है। नई वाशिंग लाईन तैयार होने से भी नई गाड़िया लाने के प्रयास किये जा रहे है। माननीय सांसद द्वारा किये गये प्रयासों के फलस्वरूप इस क्षेत्र को सुविधाएं मिली है तथा ओर सुविधाएं मिलने की संभावना प्रबल हुई है। 


आयोजित कार्यक्रम में श्री सीताराम बिश्नोई, श्री प्रहलाद राय टॉक, श्री प्रदीप धेरड़, श्री हरभगवान बराड, जेडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य श्री भीम शर्मा, श्री बंशीधर जिंदल, रेलवे के सीनियर डीएमई श्री पुष्कर सिंगला, एडीएन श्री अवधेश मीणा, स्टेशन अधीक्षक श्री दिनेश कुमार त्यागी सहित रेलवे के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें