मंगलवार, 1 मई 2018

देवेंद्र भूषण गुप्ता (डीबी) गुप्ता राजस्थान के मुख्यसचिव



जयपुर 30-4-2018.

अतिरिक्त मुख्य सचिव(वित्त) देवेंद्र भूषण गुप्ता (डीबी) गुप्ता को सोमवार 30-4-2018 को राज्य का नया मुख्य सचिव बनाया गया है। खास बात यह है कि गुप्ता जयपुर के ही मूल निवासी हैं।

गुप्ता के पास पर्याप्त समय है। वे सितम्बर 2020 में रिटायर होंगे। ऐसे में उनके पास लंबा समय है। प्रदेश में इस तरह का अवसर भी लंबे समय बाद किसी अफसर को मिला है। गुप्ता ने मुख्य सचिव को लेकर तैयारी पहले से ही शुरू कर दी थी। 11 सितंबर, 1960 को जन्मे डीबी गुप्ता 1983 बैच के आईएएस हैं। उन्होंने बीए ऑनर्स (अर्थशास्त्र) किया तथा अर्थशास्त्र में ही एमए की डिग्री ली है।

गुप्ता को भी को वरिष्ठता लांघकर सीएस बनाया गया है। हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब किसी आईएएस अधिकारी को वरिष्ठता लांघकर सीएस बनाया गया है। 

इससे पहले एनसी गोयल को भी वरिष्ठता लांघ कर सीएस बनाया गया था,तब भी डीबी गुप्ता का नाम चर्चा में रहा।

वरिष्ठता में हालांकि गोयल और गुप्ता के बीच में सुभाष चंद्र गर्ग और अशोक सिंघवी का नाम है, लेकिन सुभाष चंद गर्ग दिल्ली में तैनात हैं और सिंघवी पर खान घोटाले का केस चल रहा है। 


भाजपा की वसुंधराराजे की इस सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में गुप्ता छठे मुख्य सचिव होंगे। इससे पहले सीएस राजन दो बार मुख्य सचिव बने। वहीं राजीव महर्षि, ओ.पी.मीना, अशोक जैन और एनसी गोयल को यह पद मिल चुका है। 

मुख्य सचिव के रूप में एनसी गोयल का कार्यकाल महज चार महीने का रहा। आजादी के बाद पहला मौका है, जब प्रदेश में मुख्य सचिव का कार्यकाल महज चार महीने ही रहा। 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें