गुरुवार, 29 मार्च 2018

सादुलशहर क्षेत्र में वसुंधरा राजे का जनसंवाद


इंदिरा गांधी नहर में औद्योगिक अपशिष्ट की समस्या का समाधान निकालेंगे : मुख्यमंत्री

लालगढ़ जाटान 29 मार्च 2018. मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर में औद्योगिक अपशिष्ट के कारण जल प्रदूषण की समस्या और इससे स्वास्थ्य पर पड़ रहे प्रतिकूल प्रभाव को लेकर सरकार गंभीर है। इसका जल्द समाधान निकाला जाएगा। श्रीमती राजे ने निर्देश दिए कि जल संसाधन विभाग और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मिलकर इस समस्या का समाधान करें।

मुख्यमंत्री गुरूवार को श्रीगंगानगर जिले के लालगढ़ जाटान में सादुलशहर विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ जनसंवाद कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को लोगों के स्वास्थ्य की पूरी चिन्ता है। जनसंवाद में जब लोगों ने बताया कि कैंसर पीड़ित लोगों को कीमोथेरेपी के लिए बाहर जाना पड़ता है। इस पर मुख्यमंत्री ने सीएमएचओ को प्रमुख शासन सचिव, स्वास्थ्य से बात कर क्षेत्रा में ही कीमोथेरेपी का केन्द्र खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र के लोगों को नशे की बुराई के प्रति जागरूक करने, आयुर्वेदिक चिकित्सकों, प्रबुद्धजनों और स्वयंसेवी संगठनों को साथ लेकर नशा मुक्ति अभियान में सहयोग लेने के लिए जिला कलक्टर को निर्देशित किया।


श्रीमती राजे को लोगों ने जब यह बताया कि क्षेत्र में बैट्रियां पीसने की इकाइयों के कारण लैड से प्रदूषण फैल रहा है। इस पर उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के माध्यम से इससे पड़ रहे प्रभावों का परीक्षण करवाकर आवश्यक कार्यवाही की जाए।


10 दिन में खोलें उपभोक्ता संघ की दुकान


मुख्यमंत्र को जनसंवाद में पेंशनर्स की ओर से मन्नीवाली के सेवानिवृत्त आयुर्वेद चिकित्सक श्री बृजमोहन ने उपभोक्ता संघ की सहकारी दुकान नहीं होने की बात कही जिस पर मुख्यमंत्री ने उपभोक्ता संघ की दुकान 10 दिन में खोलने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्रीगंगानगर को निर्देश दिए।

लालगढ़ जाटान में तलाशें खेल अकादमी की संभावना


श्रीमती राजे को जब यह बताया गया कि लालगढ़ जाटान क्षेत्र खेल प्रतिभाओं के लिए विख्यात है। यहां से निकले हैंडबॉल खिलाड़ी प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। लेकिन यहां उनके प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने इस क्षेत्रा में खेल अकादमी की स्थापना की संभावना तलाशने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यहां सांसद/विधायक निधि से बास्केट बॉल कोर्ट बनवाया जाएगा। उन्होंने लालगढ़ जाटान में खाली जमीन चिन्हित कर सार्वजनिक पार्क बनाने के निर्देश दिए।


डिग्गी निर्माण के लिए राशि तीन किश्तों में देने पर विचार के निर्देश


मुख्यमंत्री ने कृषि आयुक्त को निर्देश दिए कि वे किसानों को डिग्गी निर्माण के लिए देय राशि तीन किश्तों में देने की संभावना पर विचार करें। उचित हो तो आदेश जारी करें। मनरेगा के अन्तर्गत सामग्री आपूर्तिकर्ता को भुगतान में देरी की बात सामने आने पर मुख्यमंत्री ने जिला परिषद सीईओ से इस बारे में जानकारी ली। जिस पर उन्होंने बताया कि 10 अप्रेल तक भुगतान कर दिया जाएगा।


सहकार दुर्घटना बीमा योजना के तहत 5 लाख का चैक दिया


मुख्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मन्नीवाली की शर्मिला देवी को सहकार दुर्घटना बीमा योजना के तहत 5 लाख रूपए का चैक प्रदान किया। शर्मिला देवी के पति स्व. भूपराम की करीब दो माह पूर्व खेत में काम करते हुए करंट लगने से मौत हो गई थी।

लाभार्थियों से लिया योजनाओं का फीडबैक

श्रीमती राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम में भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, पद्माक्षी योजना, पालनहार योजना, स्कूटी एवं लैपटॉप वितरण, श्रमिक कार्ड, निर्माण श्रमिक सहायता, ग्रामीण आवास योजना, उज्ज्वला योजना, छात्रवृत्ति, सहयोग योजना, उपहार योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के लाभार्थियों से मुलाकात कर इन योजनाओं के संबंध में फीडबैक लिया। उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत हृदय का सफल ऑपरेशन करवाकर स्वस्थ जीवन जी रहे लाभार्थियों से भी बात की। योजना के लाभान्वितों ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं से उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है। उन्हें योजनाओं का समय पर लाभ मिल रहा है। श्रीमती राजे ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों, खिलाड़ियों, चिकित्सकों, अभियंता, सीए, पेंशनर्स सहित अन्य प्रबुद्धजनों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं। 

श्रीमती राजे ने इस अवसर पर सादुलशहर विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यां पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर जल संसाधन मंत्रा डॉ. रामप्रताप, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री जसबीर सिंह, सांसद श्री निहालचंद मेघवाल, विधायक श्री गुरजंट सिंह, श्री अभिषेक मटोरिया, जिला प्रभारी सचिव श्री शिखर अग्रवाल, कार्यवाहक संभागीय आयुक्त श्री अनिल गुप्ता एवं जिला कलेक्टर श्री ज्ञानाराम सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें