शुक्रवार, 2 मार्च 2018

मेघालय,नगालैंड,त्रिपुरा मेंं मतगणना 3 मार्च को

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना होगी। तीनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए हाल ही में मतदान हुआ था। एक्जिट पोल की माने तो इन तीनों राज्यों में इस बार भाजपा एक बड़ी ताकत के रूप में उभरेगी। दो एक्जिट पोल में यह कहा गया है कि त्रिपुरा में भाजपा सत्तासीन होगी जहां पिछले 25 साल से वाम मोर्चे की सरकार है।

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि तीनों राज्यों में मतगणना सुबह आठ बजे आरंभ होगी। त्रिपुरा में 18 फरवरी को मतदान हुआ था, जबकि नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को वोट डाले गए थे। इन तीन राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं, लेकिन किसी ने किसी कारण से तीनों में 59-59 सीटों पर मतदान हुआ।


एग्जिट पोल: जानें, त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में किसकी बनेगी सरकार?


देखें एग्जिट पोल क्या कहते हैं?


-जन की बात - न्यूज एक्स ने पूर्वानुमान व्यक्त किया है कि त्रिपुरा में भाजपा-आईपीएफटी गठबंधन को 35 से 45 के बीच सीटें मिल सकती हैं। वहीं एक्सिस माय इंडिया द्वारा मतदान के बाद कराए गए पोल में इस गठजोड़ को 44 से 50 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है। दोनों पोल में त्रिपुरा में वाम मोर्चा को क्रमश: 14 से 23 सीटें और 9 से 15 सीटें मिलने की संभावना व्यक्त की गई है।


-सी वोटर के एग्जिट पोल में त्रिपुरा में कांटे की टक्कर बताई गई है और माकपा को 26 से 34 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है वहीं भाजपा और उसके सहयोगी दलों को 24 से 32 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।


-मेघालय में जन की बात -न्यूज एक्स के एग्जिट पोल के नतीजों में नेशनल पीपुल पार्टी को 23-27 सीटें, भाजपा को 8-12 सीटें और कांग्रेस को 13 से 17 सीटें मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। वहीं सी वोटर के अनुसार कांग्रेस को 13-19, एनपीपी को 17-23 और भाजपा को 4-8 सीटें मिल सकती हैं।


-नगालैंड में जन की बात -न्यूज एक्स के एक्जिट पोल के नतीजों के अनुसार भाजपा-एनडीपीपी को 27-32 सीटों के साथ एनपीएफ के सामने चुनौती पेश करते हुए बताया गया है। इसे 20 से 25 सीटें मिलने की संभावना है। कांग्रेस को महज 0-2 सीटें मिलने की बात कही गई है। सी वोटर के अनुसार नगालैंड में इस बार कांग्रेस महज 0 से चार सीटों के बीच सिमटकर सत्ता से बेदखल हो सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें