शनिवार, 3 फ़रवरी 2018

हनुमानगढ़ रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा शुरू

सांसद निहालचंद ने बटन दबाकर किया शुभारंभ

श्रीगंगानगर, 2 फरवरी 2018. हनुमानगढ़ रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार 2-2-2018 को वाई-फाई सुविधा शुरू हो गई। श्रीगंगानगर सांसद श्री निहालचंद मेघवाल ने स्टेशन पर बटन दबाकर वाई-फाई सुविधा का शुभारंभ किया।

 इस अवसर पर श्री निहालचंद के अलावा जिला प्रमुख श्री कृष्ण चौटिया, अपर मंडल रेल प्रबंधक (एडीआरएम) श्री सुरेन्द्र चंद्र, वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक (सीनियर डीसीएम) श्री सीआर कुमावत, स्टेशन अधीक्षक श्री मदन सिंह, श्री आरसी पांडे, श्री बलबीर बिश्नोई, श्री अमित सहू, श्रीमती गुलाब सींवर, श्री देवेन्द्र पारीक, श्री हरभगवान बराड़, जेडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य श्री भीम शर्मा समेत अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

           स्टेशन पर वाई फाई सुविधा शुरू करने के दौरान सांसद श्री निहालचंद ने बताया कि हनुमानगढ़ स्टेशन पर वाई फाई सुविधा शुरू होने से सभी आयु वर्ग के लोगों को फायदा मिलेगा। साथ ही मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होने बताया कि श्रीगंगानगर से हनुमानगढ़, नोहर, भादरा होते हुए सीकर के लिए इंटरसिटी जल्द शुरू होगी, जिसे बाद में जयपुर तक बढाया जाना है। फिरोजपुर से श्रीगंगानगर आने वाली गाड़ी को हनुमानगढ़ तक बढाने की योजना है, जल्द ही यह गाड़ी हनुमानगढ़ तक विस्तारित होगी, जिससे हनुमानगढ़ के लोगों को फाजिल्का, गुरूहरसहाय, फिरोजपुर की सस्ती रेल यात्रा मिलेगी। बीकानेर से नांदेड़ के लिए चलने वाली गाड़ी को वाया हनुमानगढ़ होते हुए श्रीगंगानगर तक विस्तारित किया जाना है यह प्रस्ताव रेलवे बोर्ड के अधीन प्रस्तावित है। साथ ही उन्होने बताया कि दिल्ली से असम के डिब्रुगढ़ के बीच चलने वाली ब्रहम्पुत्रा मेल को दिल्ली के बाद वाया सादुलपुर, भादरा, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर तक एवं दिल्ली को तिलकब्रिज से सादुलपुर तक आने वाली गाड़ी को वाया हनुमानगढ़, सूरतगढ़ तक विस्तारित करने के प्रयास चल रहे हैं।

वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक श्री सीआर कुमावत ने बताया कि बीकानेर मंडल में कुल 7 स्टेशन पर वाईफाई शुरू की जानी है जिनमें से बीकानेर स्टेशन पर दिसंबर 2017 में वाई फाई की सुविधा शुरू कर दी गई है। हनुमानगढ दूसरा स्टेशन है जहां वाई फाई की सुविधा शुरू की गई है। हनुमानगढ़ स्टेशन पर फोर जी स्पीड का नेट उपलब्ध रहेगा। श्री कुमावत ने बताया कि रेलवे ने गुगल के साथ कोलोबरेशन किया है। फरवरी में सूरतगढ़ स्टेशन पर वाई फाई की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। वहीं मार्च में बीकानेर के लालगढ़ और श्रीगंगानगर स्टेशन पर वाई फाई की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। बीकानेर मंडल के बाकि के दो स्टेशन हिसार और भिवानी में अप्रैल-मई में ये सुविधा शुरू कर दी जाएगी। श्री कुमावत ने बताया कि वर्ष 2017-18 के बजट में राजस्थान में कुल 25 स्टेशनों पर वाई फाई की सुविधा शुरू की जानी थी जिनमें से कुल 17 स्टेशन पर ये सुविधा शुरू हो चुकी है। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें