गुरुवार, 11 जनवरी 2018

सोहराबुद्दीन मुठभेड़ के ट्रायल जज बीएच लोया की मौत पर SC करेगा सुनवाई


सोहराबुद्दीन मुठभेड़ मामले के ट्रायल जज बीएच लोया की मौत की जांच का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. महाराष्ट्र के एक पत्रकार बंधुराज संभाजी लोने ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर जज लोया की मौत की स्वतंत्र जांच की मांग की है।

सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार 12.1.2018 को इस मामले की सुनवाई करेगा। महाराष्ट्र के एक पत्रकार बंधुराज संभाजी लोने ने याचिका दायर की है।

जज लोया की मौत पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं. इस मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट में भी एक याचिका दाखिल की गई है. दरअसल 2005 में सोहराबुद्दीन शेख और उसकी पत्नी कौसर बी को गुजरात पुलिस ने हैदराबाद से अगवा किया गया था.

आरोप लगाया गया कि दोनों को मुठभेड़ में मार डाला गया. शेख के साथी तुलसीराम प्रजापति को भी 2006 में गुजरात पुलिस द्वारा मार डाला गया. उसे सोहराबुद्दीन मुठभेड़ का गवाह माना जा रहा था.

2012 में सुप्रीम कोर्ट ने ट्रायल को महाराष्ट्र में ट्रांसफर कर दिया और 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने प्रजापति और शेख के केस को एक साथ जोड़ दिया. शुरुआत में जज जेटी उत्पत केस की सुनवाई कर रहे थे लेकिन आरोपी अमित शाह के पेश ना होने पर नाराजगी जाहिर करने पर अचानक उनका तबादला कर दिया गया. फिर केस की सुनवाई जज बी एच लोया ने की और उन्होंने भी अमित शाह के कोर्ट में हाजिर होने कार्यक्रम कहा। नवंबर 2014 में नागुपर में उनकी मौत हो गई थी. उनकी मौत संदिग्ध रही।


यह ब्लॉग खोजें