Thursday, January 11, 2018

श्रीगंगानगर जिला सतर्कता समिति बैठक 11.1.2018 की रिपोर्ट

सर्तकता में दर्ज प्रकरण की जांच में अधिकारी तह तक जायें और जवाब गोल मोल न होकर स्पष्ट होना चाहिए - जिला कलक्टर

और

श्रीगंगानगर11.1.2018.

 जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम ने कहा कि सर्तकता समिति में प्राप्त प्रकरणों की जांच जिस अधिकारी को दी जाती है, वह अधिकारी प्रकरण के तह तक जाये तथा निर्धारित अवधि से पूर्व तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करें। किसी भी प्रकरण का गोल मोल जवाब देने की कोशिश न करें। होने लायक कार्य को तत्काल करें अगर कही वसूली या प्राथमिकी दर्ज करवाने संबंधी प्रकरण हो तो भी तत्काल कार्यवाही करें। 

जिला कलक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभा हॉल में जिला जन अभियोग निराकरण एवं सर्तकता समिति की बैठक एवं जनसुनवाई के दौरान अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। नहर सी व जेडमाईनर पर हुए अतिक्रमण के संबंध में जल संसाधन विभाग से जांच रिपोर्ट मांगी गई है। इसी प्रकार शहर में अवैध रूप से चल रहे हॉस्पीटल व मेरिज पैलेस को बंद करने की शिकायत के संबंध में आयुक्त नगरपरिषद ने बताया कि तथ्यात्मक रिपोर्ट तैयार की जा रही है। 

जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत लालगढ़ के वार्ड नम्बर 2 में अतिक्रमण हटाने की शिकायत पर विकास अधिकारी पंचायत समिति सादुलशहर को पंचायती राज एक्ट के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार गांव सरदारपुरा जीवन में सरकारी भूमि पर किये गये अतिक्रमण की शिकायत पर जिला कलक्टर ने अतिक्रमण किये गये 24 भूखण्डों की जांच रिपोर्ट देने एवं विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि पंचायती राज नियमों के अनुरूप प्रभावी कार्यवाही की जाये, जो भूखण्ड नियमन योग्य है, उन्हें नियमन करें तथा जो हटाने लायक है, उन्हें हटायें। 

जनसुनवाई के दौरान ग्राम पंचायत मोटासर खूनी में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण में अनियमितताएं बरतने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने पंचायती राज विभाग को निर्देशित किया कि अनियमिता में वसूली योग्य राशि को वसूल करें साथ ही आवश्यकतानुसार पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करवावें। राजकीय पशु चिकित्सालय बीरमाना के नाम से आवंटित 8 बीघा कृषि भूमि पर अतिक्रमण कर आवास बनाने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग को निर्देशित किया कि पंचायती राज विभाग के माध्मय से पट्टे खारिज करवाने के साथ-साथ पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करवायी जाये। 

बैठक में पुरानी आबादी निवासी मंजू द्वारा दिये गये प्रार्थना पत्र पर संबंधित ठेकेदार से श्रम विभाग के माध्यम से 9 हजार रूपये की मजदूरी का भुगतान करवा दिया गया है। इसी कारण इस प्रकरण को समाप्त कर दिया गया है।


 चक 143 आरडी में 15 बीघा भूमि का आवंटन खारिज करने संबंधी प्रार्थना पत्र पर जिला कलक्टर ने एसडीएम सूरतगढ़ को निर्देशित किया कि राजहित में आवश्यक कार्यवाही करें। 

ग्राम पंचायत खाटां में भी निजी शौचालयों के निर्माण में अनियमितता की शिकायत पर जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को 15 दिवस में पूर्ण जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। गांव पतरोड़ा व 8 जेड में पेयजल संबंधी समस्या के संबंध में विभागीय अधिकारियों को समस्या समाधान करने के निर्देश दिये। 

बैठक में एडीएम सर्तकता श्री वीरेन्द्रकुमार वर्मा, नगरपरिषद आयुक्त सुनीता चौधरी, महिला बाल विकास विभाग की क्षेत्रीय उपनिदेशक ऋषिबाला श्रीमाली, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक, पीएमओ श्रीमती सुनीता सरदाना सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी जनसुनवाई के दौरान उपस्थित थे। जनसुनवाई में नागरिकों ने खाला निर्माण, खाला नक्का, सिंचाई बारी, पेयजल, अतिक्रमण के अलावा अन्य निजी व सार्वजनिक समस्याओं को रखा।

No comments:

Post a Comment

Search This Blog