शनिवार, 23 दिसंबर 2017

पंजाब में सरकारी कर्मियों की छुट्टियां हाेंगी आधी, कैप्‍टन सरकार का बड़ा कदम


पंजाब की कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार बड़ा कदम उठाने वाली है जिसमें राज्‍य में गजेडेट हाेलीडे (राजपत्रित अवकाश) आधी करने की तैयारी चल रही है। कैप्‍टन सरकार ने कामकाज को गति प्रदान करने के लिए सरकारी छुट्टियों में कटौती करने का फैसला किया है। अभी राज्‍य मेें गजटेड होलीडे की संख्‍या 34 है। कैप्टन सरकार 2004-2005 की नीति अपनाने जा रही है। ‍मुख्य सचिव की मंजूरी के बाद जल्द ही कार्मिक विभाग इसकी अधिसूचना जारी कर देगा।

गजटेड होली डे 34 से घटाकर 17 की जाएंगी, ज्यादातर धार्मिक छुट्टियों में कटौती की जाएगी। 

वर्तमान में पंजाब में सरकारी कर्मचारियों के लिए 34 गजटेड और 18 ऐच्छिक छुट्टियां हैं। 18 ऐच्छिक छुट्टियों में से कर्मचारी व अधिकारी 2 छुट्टियां ले सकते हैं। 

 अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि जो 17 छुट्टियां काटी गई हैं वे कौन सी हैं?

यह माना जा रहा है कि ज्यादातर धार्मिक छुट्टियां हैं।

 सूत्र का यह बताते हैं कि गजटेड होलीडे की संख्या को घटाकर उन्‍हें ऐच्छिक छुट्टियों में शामिल किया जा रहा है।  ऐच्छिक छुट्टियां लेने की संख्या में भी वृद्धि की जा सकती है।

 जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने छुट्टियों में कटौती पर अपनी मोहर लगा दी है। अब इस पर आगे की प्रक्रिया चल रही है। फाइल मुख्‍य सचिव के दफ्तर में पहुंच गई है।मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने पहले कार्यकाल (2002 से 2007) के दौरान 2004 में भी छुट्टियों की संख्या में कटौती कर दी थी। उस समय जय सिंह गिल मुख्‍य सचिव होते थे और केंद्र से डेपुटेशन पर आए थे। उन्होंने राज्य में केंद्र की नीति को अपनाया था जिसे लेकर खासा विवाद हुआ था। मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्र बताते हैं कि छुट्टियों को लेकर कैप्टन सरकार पुन: पुरानी ही नीतियों को अपनाने जा रही है। 

यह होगा फायदा

गजटेड छुट्टियां कम होने से साल में 17 कार्यदिवस में बढ़ोत्तरी हो जाएगी। ऐच्छिक छुट्टी में सरकारी दफ्तर बंद नहीं होते और सारा स्टाफ एक साथ छुट्टी नहीं ले सकता।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें