Saturday, December 2, 2017

गुरुद्वारा बुड्ढा जोहड़ में पेनोरमा निर्माण कार्य शिलान्यास समारोह

प्राचीन धरोहरों को आने वाली पीढियों के लिए संवारना जरूरीः श्री लाखावत

मुख्यमंत्री ने जो कहा वह पूरा कियाः श्री टीटी

विभिन्न 31 स्थानों पर नये पेनोरमा का निर्माण किया जा रहा है:श्री जसवीर सिंह


श्रीगंगानगर, 2 दिसम्बर। राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष (राज्यमंत्राी) श्री ओंकार सिंह लाखावत ने कहा कि सरकार प्राचीन धरोहरों एवं वीर योद्धाओं के इतिहास को आने वाली पीढियों के लिए संजोकर रखने का महत्वपूर्ण कार्य कर रही है।

 श्री लाखावत शनिवार को श्रीगंगानगर जिले के बुढा जोहड में पेनोरमा निर्माण के शिलान्यास कार्यक्रम के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होने कहा कि दसवें गुरू गोविन्द सिंह के नाम का उच्चारण करना ही एक पून्य का काम है। उन्होेने इतना बडा बलिदान दिया था। जिसकी वजह से आज हम उन्हे याद कर रहे है तथा इनका इतिहास हमारी पीडियों को मार्ग दर्शन का काम करेगा। 

 उन्होेने कहा कि राजस्थान में अहिल्याबाई, राणासांगा, सूरजमल, मीराबाई, हांडीरानी, करणीमाता, रामदेवरा, गोगामेडी, तनोटमाता, पन्नाभाई स्मारक, पीपाजी, कालीबाई, संत रैदास सहित विभिन्न धार्मिक व एतिहासिक धरोहरों को संवारने का तथा पेनोरमा स्थापित करने का काम बड़ी तेज गति से किया जा रहा है। उन्होंनेे कहा कि आजादी के बाद पहली बार सरकार ने धरोहरों को संवारने का कार्य किया है। 

 खान राज्यमंत्री श्री सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की मंशा के अनुरूप भावी पीढियों को हमारा इतिहास बताया जाए, जो वीर हुए है उनके बारे में पेनोरमा के माध्यम से जानकारी मिलेगी। 

उन्होेने कहा कि बुढा जोहड़ में मुख्यमंत्री  जी ने घोषणा की थी जो आज पूरी हो गई है। सरकार ने इसके लिए 3 करोड़ रूपये की राशि जारी कर दी है। उन्होेंने कहा कि रामदेवरा में भी 6 हजार वर्गमीटर भूमि आवंटन की गई है। वहां पर भी सुन्दर पेनोरमा बनेगा। इसी प्रकार पीपाजी में भी कार्य चल रहा है। उन्होेने कहा कि वसुन्धरा जी के ग्वालियर परिवार ने सदैव सिखों के सुखदुख में सहारा दिया ।

श्री टीटी ने कहा कि मुख्य सड़क से पेनोरमा तक डबल सड़क बने इसके लिए 2.50 करोड़ का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा गया है।

 अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री जसवीर सिंह ने कहा कि राजस्थान में हमारी सरकार  द्वारा विभिन्न 31 स्थानों पर नये पेनोरमा का निर्माण किया जा रहा है, जिनमें से 5 स्थान सिख धर्म से संबंधित है। उन्होंनेे कहा कि सिख धर्म का इतिहास एवं शोध के लिए प्रकाशपर्व पर केन्द्र सरकार की ओर से 4 करोड़ रूपये की राशि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दी गई, इसके लिए हम केन्द्र सरकार के आभारी है। उन्होेंने कहा कि संस्कृति व प्राचीन धरोहरों को संवारने से आने वाली पीढियों को नई दिशा मिलेगी। 

 सूरतगढ विधायक श्री राजेन्द्र सिंह भादू ने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में गुरू गोविन्द सिंह का पेनोरमा स्थापित करना हमारे लिए गर्व की बात है। उन्होेंने कहा कि गुरू गोविन्द सिंह का स्मरण तथा उनकी वीरगाथा सुनने से गौरव महसूस होता है। 3 करोड़ रूपये की राशि से भव्य पेनोराम का निर्माण होेगा तथा दूर-दूर से लोग इस गौरवमयी इतिहास को जानने आएंगे। श्री भादू ने इस क्षेत्र में खुशहाली व तरक्की की कामना की। 

 पूर्व राज्यमंत्री एवं विधायक श्री गुरजन्ट सिंह बराड़ ने कहा कि सिख धर्म का इतिहास इक्कठा करना एक बहुत बड़ी बात है। उन्होेंने कहा कि सिखों पर जब जुल्म हो रहे थे ऐसे समय में सूरवीरों ने साहस दिखाया तथा अमृतसर से मंशा रगड़ का शीश काटकर यहां लाया गया। उन्होने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री ने अपना वादा पूरा कर दिया है। इसके लिए पूरी सिख संगत आभारी है। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री श्री सुखाडिया ने महाविद्यालय की नींव रखी थी, जो आज तक पैसा नही आया और न ही काम हुआ। गत सरकार ने भी 4 करोड़ रूपये के विकास कार्यो की घोषणा की थी, वह भी पूरी नही हुई। उन्होंने जमीन आवंटन के लिए जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम का आभार व्यक्त किया। उन्होेने कहा कि अगर फतेहसिंह कॉलेज का निर्माण सरकार करवाती है तो 50 प्रतिशत राशि जनसहयोग से करेंगे। उन्होंने कहा कि पहली बार सादुलशहर क्षेत्र में 39 करोड़ रूपये का फसल मुवावजा वितरित किया गया।

 जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम ने कहा कि राज्य सरकार की योजना के अनुसार गुरू गोविन्द सिंह के पेनोरमा का निर्माण किया जाएगा, जो इस जिले की बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि विरासत को संभालने का जो कार्य किया जा रहा है, वह सराहनीय है। राजस्थान की जनता सदैव इसके लिए ऋणी रहेगी। 

 अनूपगढ विधायक श्रीमती शिमलादेवी ने कहा कि यह ऐतिहासिक गुरूद्वारों में सद्भावना से सभी वर्ग के लोग अरदास करते हैं। प्रदेश में करोड़ों रूपये खर्च कर सरकार बहुत अच्छा कार्य कर रही है। रायसिंहनगर विधायक श्रीमती सोनादेवी ने कहा कि रायसिंहनगर क्षेत्र में ऐतिहासिक स्थान बुढा जोहड में 3 करोड़ रूपये की राशि से पेनोरमा का निर्माण करने के लिए  सरकार का आभार व्यक्त किया। आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों ने अरदास की तथा ईंटो का पूजन कर शिलान्यास किया।

आयोजित कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री लालचंद, सर्वश्री हरिसिंह कामरा, प्रहलाद रॉय टॉक, रमजान अली चौपदार, राजकुमार सोनी, तेजेन्द्र पाल सिंह टीम्मा, हाकम सिंह, हरजीत सिंह सैनी, उम्मेद सिंह राठौड, महेन्द्र सिंह सोढी, रमेश राजपाल, गुरवीर सिंह बराड़, गुरूद्वारा के प्रधान बलकार सिंह सहित भारी संख्या में नागरिक व सिखसंगत उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment

Search This Blog