Monday, December 11, 2017

गुजरात चुनाव में पाकिस्तान को न घसीटा जाए-पाक उच्चायोग: अब कांग्रेस ने दागा मोदी पर सवाल

गुजरात चुनाव के लिए पालनपुर में रैली को संबोधित कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर पाकिस्तान ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. सोमवार  11.12.2017 को पाकिस्तान ने कहा है कि भारत अपनी राजनीति में उनको न घसीटे. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने ट्वीट कर कहा है कि भारत को अपने चुनावी भाषण में पाकिस्तान को घसीटना बंद करना चाहिए और झूठी बातों की जगह खुद अपने दम पर जीत हासिल करनी चाहिए. पाकिस्तान के लिए पीएम मोदी द्वारा कही गई बातों को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता फैसल ने बेबुनियाद बताया है.

 बनासकांठा के पालनपुर में रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिशंकर अय्यर पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि उनके घर पर पाकिस्तानी उच्चायुक्त की गुप्त बैठक में मनमोहन समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए थे. साथ ही पीएम मोदी ने सवाल उठाया था कि उस गुप्त बैठक की जरूरत ही क्यों पड़ी थी और पाकिस्तानी कांग्रेस अहमद पटेल को सीएम बनाने का पक्ष क्यों ले रहा है.

रैली में उन्होंने कहा था कि एक तरफ पाकिस्तानी सेना के पूर्व डीजी गुजरात के चुनाव में हस्तक्षेप कर रहे हैं। दूसरी तरफ पाकिस्तान के लोग मणिशंकर अय्यर के आवास पर बैठक कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व महानिदेशक (डीजी) सरदार अरशद रफीक का जिक्र करते हुए कहा था कि उन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को सीएम बनाने का समर्थन किया था.

+

कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने पीएम मोदी के उस बयान पर सफाई दी है जिसमें मणिशंकर अय्यर और पाकिस्तानी उच्चायुक्त के बीच गुप्त बैठक की बात कही गई थी।

आनंद शर्मा ने पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि वो गुजरात चुनाव की वजह से षडयंत्र के तहत मुद्दे को पाकिस्तान से जोड़ रहे हैं। जिससे की वोटों का ध्रुवीकरण किया जा सके।

शर्मा ने मणि शंकर अय्यर और पाकिस्तानी उच्चायुक्त के बीच बैठक को लेकर कहा, 'पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री यहां शादी सामारोह में हिस्सा लेने आए थे। वहां उनके लिए डिनर का आयोजन किया गया था जिसमें अनेक गणमान्य व्यक्तियों के साथ भारत के पूर्व राजनायिक, पूर्व आर्मी चीफ़ भी मौजूद थे। क्या पीएम मोदी को लगता है कि सभी वहां बैठकर षडयंत्र कर रहे थे? यह निंदनीय है पीएम मोदी को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए।'

शर्मा ने कहा, 'पीएम ने कहा कि कांग्रेस पाकिस्तान के साथ मिलकर षडयंत्र कर रही है क्योंकि गुजरात में चुनाव है। ये ख़तरनाक है। ये सिर्फ दूसरे चरण के चुनाव के लिए वोटों के ध्रुवीकरण की कोशिश की जा रही है। ये बताता है कि बीजेपी संभावित हार की वजह से हताश हो गई है।'


पूर्व सेनाध्यक्ष का खुलासा: अय्यर के घर पर हुई थी बैठक, सिर्फ भारत-पाक संबंधों पर हुई चर्चा


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आरोप लगाया था कि कांग्रेस नेताओं के एक समूह ने मणिशंकर अय्यर के आवास पर पाकिस्तान के उच्चायुक्त के साथ बैठक की थी। 

मोदी ने कहा, 'अय्यर के आवास पर एक बैठक हुई थी, जिसमें पाकिस्तान के उच्चायुक्त, पाकिस्तान के विदेश मंत्री, अंसारी और मनमोहन सिंह मौजूद रहे थे। बैठक करीब तीन घंटे तक चली थी।'

इस बैठक का हिस्सा रहे जनरल दीपक कपूर ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में भी ये बात मानी की बैठक हुई थी। हालांकि उन्होंने यह भा सफ किया कि इस बैठक में भारत-पाक के संबंधों के अलावा किसी अन्य मुद्दे पर बात नहीं हुई थी।

जनरल कपूर ने कहा, 'हां मैं उस बैठक का हिस्सा था औैर उसमें भारत-पाक के संबंधों के अलावा किसी और मुद्दे पर चर्चा हुई थी।'

सूत्रों की माने तो डिनर में पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी, भारत में पाक उच्चायुक्त के अलावा पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह, पूर्व सेनाध्यक्ष दीपक कपूर, पूर्व राजनयिक सलमान हैदर, टीसीए राघवन, शरत सभरवाल और के. शंकर बाजपेयी मौजूद थे।

बाजपेयी, राघवन और सभरवाल पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त भी रह चुके हैं।


No comments:

Post a Comment

Search This Blog