Friday, December 1, 2017

भाषा परिष्कार में महेन्द्रसिंह शेखावत सम्मानित: हरियाणा हिंदी साहित्य अकादमी का आयोजन


सूरतगढ।  हरियाणा साहित्य अकादमी द्वारा सिरसा में हिंदी प्राध्यपकों के लिए एक दिवसीय 'भाषा परिष्कार कार्याशाला'  बुधवार 29.11.2017  को जीआरजी विद्यालय के कान्फ्रेंस हॉल में आयोजित की गई.

कार्यशाला में सूरतगढ़ के हिन्दी विशेषज्ञ और हरियाणा सरकार में हिन्दी व्याख्याता पद पर कार्यरत महेन्द्रसिंह शेखावत ने सक्रिय भागीदारी अदा की . शेखावत ने कार्यशाला के प्रश्न- सत्र में भाषा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हुए भाषा की व्यावहारिकता को स्पष्ट किया . शेखावत के भाषा-ज्ञान की कार्यशाला में उपस्थित भाषा-विशेषज्ञों ने मुक्तकंठ से प्रशंसा की और व्यावहारिक व्याकरण पर पुस्तक लिखने के लिए प्रोत्साहन दिया। 

इस अवसर पर अकादमी की निदेशक डॉ. कुमुद बंसल ने शेखावत को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया . कार्यशाला प्रातः9 बजे से आरंभ होकर तीन सत्रों में सांय 4 बजे तक आयोजित हुई.

कार्यशाला में सिरसा के सहायक उपायुक्त डॉ. मुनीश नागपाल, अकादमी की निदेशक डॉ. कुमुद बंसल, भाषा-विशेषज्ञ अशोक बतरा,लालचन्द गुप्त, एजूकेशन सोसायटी के प्रधान अरविन्द बंसल, किरण मेहंदीरत्ता, साहित्यकार राजकुमार एवं हरियाणा सरकार के हिन्दी व्याख्याता उपस्थित थे।

************************************************* 




 


No comments:

Post a Comment

Search This Blog