Sunday, September 10, 2017

डेरे की तलाशी- राज बहुत है-बंद लिफाफे में हाईकोर्ट को मिलेगा-यह भी पढ़ें

 10-9-2017.डेरा सच्चा सौदा सिरसा में क्या कुछ मिला है वह क्या सामने आया है? बंद लिफाफे की रिपोर्ट हाईकोर्ट खोलेगा तब राज खुलेगा। पहले काफी कुछ अटकलें लगाई जाती रहेंगी।

सच्‍चा सौदा में सर्च ऑपरेशन समाप्‍त हाे गया है। यह तीन दिनों तक चला। अब पूरे सर्च ऑपरेशन के बारे में कोर्ट कमिश्‍नर एकेएस पंवार पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट पेश करेंगे। पूरे सर्च ऑपरेशन में कई सनसनीखेज खुलासे हुए हैं, हालांकि माना जा रहा है कि जांच में देरी के कारण डेरे से काफी सुबूत मिटा दिए गए और काफी आपत्तिजनक चीजें बाहर भेज दी गईं।तीसरे दिन के सर्च ऑपरेशन में आइटी एक्‍सपर्ट की टीम ने जांच का की। अंतिम दौर में डेरे के दो सेक्‍टरों में सर्च किया गया और रेस्‍टोरेंटों में भी तलाशी ली गई। इसके बाद डेर में अाइटी एक्‍सपर्ट की टीम डेरे को राज खंगालने में जुट गए। बताया जाता है कि इसमें कई सनसनीखेज जानकारियां मिली हैं।जनसंपर्क विभाग के डिप्‍टी डायरेक्‍टर सतीश मेहरा ने बताया कि डेरा में तीन दिनों से चल रहा सर्च ऑपरेशन समाप्‍त हो गया है। अब कोर्ट कमिश्‍नर एकेएस पंवार पूरे सर्च ऑपरेशन और इससे मिली जानकारी के बारे में हाईकोर्ट में सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट पेश करेंगे। उन्‍होंने कहा कि इसके साथ ही सिरसा में रेल सेवा सोमवार से बहाल हो जाएगी। इंटरनेट, माेबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं भी सोमवार से बहाल हो जाएंगी।

इससे पहले कोर्ट कमिश्‍नर एकेएस पंवार ने डेरे का दौरा किया। उन्‍होंने सर्च अापरेशन का निरीक्षण किया। इसके कोर्ट कमिश्‍नर के निरीक्षण के बाद आइटी एक्‍सपर्ट की टीम ने जांच शुरू की। आइटी एक्‍सपर्ट की टीम ने डेरे में बरामद कंप्‍यूटरों, लेपटॉप और हार्डडिस्‍क की जांच की। सूत्रों का कहना है कि इसमें कई महत्‍वपूर्ण जानकारियां मिलीं। यह जांच देर शाम करीब छह बजे बजे तक जारी रही और इसके बाद सर्च ऑपरेशन समाप्‍त करने की घोषणा की गई।आइटी एक्‍सपर्ट की टीम ने की लैपटॉप, कंप्‍यूटरों व हार्डडिस्‍क अादि की जांच बताया जाता है कि तीसरे दिन भी नर कंकालों की तलाश के लिए कई खोदाई की गई। आज डेरे में अर्द्ध सैनिक बलों और पुलिस की कई टीमें गईं। डेरे के अंदर एक एंबुलेंस भी भेजी गई। इस बारे में पता नहीं चला है कि एंबुलेंस क्‍यों भेजी गई। दूसरी ओर, कोर्ट कमिश्‍नर एकेएस पंवार ने प्रशासनिक अफसरों और डेरों में सर्च ऑपरेशन के लिए नियुक्‍त किए सेक्‍टर इंचार्जों के साथ बैठक की। इस बैठक में सर्च ऑपरेशन की समीक्षा की गई।बताया जाता है डेरे के अंदर स्थित अस्‍पताल अौर क्लिनिक की जांच में कई अनियमितताएं पाई गई हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम जब जांच के लिए यहां पहुंची तो अस्पताल के पास डेड बॉडियां मेडिकल कॉलेजों को भेजने का पूरा रिकार्ड नहीं था और न ही मेडिकल कालेज प्रबंधन इस संबंध में संतोषजनक जानकारियां दे पाया। एमटीपी से संबंधित औपचारिकताएं भी यहां पूर्ण नहीं पाई गईं।दूसरे दिन डेरे के बड़े सरोवर में कुछ संदेहास्‍पद वस्‍तुएं होने की संभावना के मद्देनजर गोताखोरों ने जांच की। सरोवर में छह से अधिक गोताखोर उतरे। इसके अलावा पानी के टैकों में भी तलाशी की गई। रविवार को भी इनमें सर्च की गई।

-सर्च ऑपरेशन में अर्द्ध सैनिक बलों और पुलिस की 50 टीमें जुटीं। इसके अलावा 10 टीमों को रिजर्व रखा गया। सेना की चार कंपनियाें ने डेरा के बाहर सुरक्षा को संभाला।डेरा सच्‍चा सौदा में तीन दिनों तक चले सर्च ऑपरेशन में कई जानकारियां मिली हैं। इन तीन दिनों में ये खुलासे हुए ।पूरे सर्च ऑपरेशन की वीडियोग्राफी भी की गई है। इसके लिए 60 फोटाग्राफर व वीडियोग्राफर लगाए गए हैं। 60 लोहार भी ताले तोड़ने के लिए लगाए गए थे।पहले दिन के ऑपरेशन में कई राज सामने आए। इस दौरान संदिग्‍ध हालत में पांच लड़के मिले। इनमें से दाे नाबालिग बच्‍चों को बाल संरक्षण टीम को सौंप दिया गया व अन्‍य तीन को पुलिस ने अपनी निगरानी में लिया।डेरे में कंट्राेल रूम और तीन कमरों को सील किया। भारी संख्‍या में नई और पुरानी करंसी बरामद हुई। यह भी जानकारी मिली कि पुरानी करंसी से भरे दो कमरों को सील किया गया। कंट्रोल रूम में रिकॉर्डिंग की मशीन में भी पाई गई। इसे सील कर दिया गया।डेरा सच्‍चा सौदा द्वारा चलाई जा रही प्‍लास्टिक करंसी भी बरामद हुई। यह करंसी डेरे के पास मार्केट में मिली।

डेरे की फार्मेसी में भारी मात्रा में बिना लेबल की दवाएं मिलीं। ये आयुर्वेदिक दवाएं बताई जाती हैं। इन्‍हें सील कर जांच के लिए भेजा गया।सर्च आॅपरेशन के दौरान गुरमीत राम रहीम की गुफा सहित पूरे डेरे में गहन जांच की गई। शाम को उत्‍तराखंड के रुड़की से फाेरेंसिक टीम को भी बुलाया गया। कई हार्ड डिस्क और कंप्यूटर कब्‍जे में लिए गए। एक वॉकी टाकी भी जब्‍त किया गया। अंदर खोदाई अौर तोड़फोड़ के भी संकेत मिले हैं।लुप्‍त प्राय जानवरों के मिलने का शक, एमएसजी  फैशन मार्ट की भी तलाशी हुई।बिना नंबरों की एक आेबी वैन और लक्‍सेस कार भी बरामद की गई है। इन्‍हें थाने लाया गय।दूसरे दिन के सर्च आॅपरेशन में हुए खुलासे और कार्रवाई।गुरमीत राम रहीम के बहुचर्चित गुफा के कई राज खुले। इस आलीशान महल से गर्ल्‍स हॉस्‍टल और साध्‍वी निवास तक जानेवाला गुप्‍त रास्‍ता मिला। इसके साथ ही भारी हथियार होने के निशान भी मिले।गुफा में एके 47 राइफल की मैगजीन के खाली बाक्‍स मिले।डेरा में विस्‍फोटक और पटाखा बनाने की फैक्‍टरी मिली। भारी मात्रा में विस्‍फोटक और पटाखे बरामद मिले। पटाखे  84 बड़े कागज के डिब्‍बों में रखे हुए थे।एक कोठी से 21 बोतल केमिकल मिला। डेरे में चार आरा मशीन भी मिली। इनमें से दो बिना लाइसेंस चल रही थीं। दोनों मशीनों को सील कर दिया गया।कंप्यूटर और हार्ड डिस्क भी अधजली हालत में मिले हैं। उन्हें नष्ट करने की कोशिश की गई थी।डेरे में चलने वाले माही थियेटर की मशीनें भी सील कर दी गईं। यह सिनेमा हॉल बिना लाइसेंस के चलाया जा रहा था।गुरमीत राम रहीम की गुफा की तीसरी मंजिल पर 50 फीट क्षेत्र में खाेदाई भी की गई। यहां नई मिट्टी डाले जाने व पहले खोदाई करने के निशान मिले थे।हनीप्रीत के कमरे से मिले लक्जरी आइटम। सर्च अभियान में हनीप्रीत के कमरे से बड़ी संख्‍या में लक्जरी आइटम बरामद किए गए।डेरे में सर्च ऑपरेशन के तीसरे दिन कई जगह खोदाई की गई। दो सेक्‍टरों में विशेष तौर पर जांच हुई। डेरा परिसर को सर्च ऑपरेशन के लिए 10 सेक्‍टरों में बांटा गया था।सर्च टीमों ने डेरे में स्थित रेस्‍टोरेंटों में भी तलाशी अभियान चलाया।आइटी टीमों ने कंप्‍यूटरों, लैपटॉप और कई हार्ड डिस्‍क की जांच की। 39 डीवीआर अौर दो लैपटॉप को कब्‍जे में लिया गया।

No comments:

Post a Comment

Search This Blog