Saturday, July 8, 2017

सूरतगढ़ में अतिक्रमण हटाने का प्लान बना: पढ़ें सबसे पहले सूची

- करणीदानसिंह राजपूत -

सूरतगढ 8 जुलाई 2017.

नगर पालिका ने अतिक्रमण हटाने का प्लान बनाया है जिसकी  सूचना स्वायत शासन विभाग के पास पहुंचा दी गई है। सूरतगढ़ में अतिक्रमण हटाने का कार्य किसी भी दिन शुरू किया जा सकता है। नगर पालिका ने मुख्य मार्गों को और उनके पास के लिंक गलियों सड़कों को शामिल करते हुए एक प्लान तैयार किया है जिसके अनुरूप मुख्य सड़क के साथ में गलियों के भी अतिक्रमण हटाए जाएंगे।

नई पुरानी धान मंडी नया पुराना बस स्टैंड आवासन मंडल  के अतिक्रमण भी हटाए जाएंगे। महाराणा प्रताप चौक से इंदिरा सर्किल का मुख्य सड़क और उसके लिंक के गली सड़क को सबसे पहले अतिक्रमण मुक्त किया जा सकता है। इस सड़क को बीकानेर रोड और गुरु गोविंद सिंह मार्ग कहा जाता है। इस पर अतिक्रमण का भयानक दबाव है जो यातायात को बुरी तरह से प्रभावित करता  है।रेलवे रोड से भग्गूवाला कुआं  तक भी भारी दबाव है।

माननीय उच्च न्यायालय राजस्थान में राजस्थान पत्रिका के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी की पत्र याचिका पर जारी निर्देश के अनुरूप कार्यवाही करते हुए रिपोर्ट तैयार करके जयपुर भिजवाई है। गुलाब कोठारी के पत्र याचिका पर सारे राजस्थान में से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही होगी। व कई स्थानों पर शुरू हो चुकी है। इस कार्यवाही में सूरतगढ़ नगरपालिका क्षेत्र में हर हालत में अतिक्रमण हटाए जाएंगे। नगर पालिका ने सड़कों और गलियों का हवाला दिया है। नागरिक या संस्थाएं चाहे तो इनके अलावा अतिक्रमण हटाने के लिए मांग कर सकते हैं,स्थान भी पालिका प्रशासन को बता सकते हैं। इस याचिका के अनुसार अतिक्रमण हटाने में कोई भेदभाव संभव नहीं होगा क्योंकि अगर कुछ भी गड़बड़ हुई तो नगर पालिका प्रशासन और अधिशासी अधिकारी के विरुद्ध भी कार्यवाही हो सकती है।

 संभव है कि नगर पालिका प्रशासन की JCB मशीन अतिक्रमण को हटाए इससे पहले दुकान के मालिक मकान के मालिक खुद ही अतिक्रमण को हटाने में पहल करें। यह एकदम स्पष्ट है कि जितनी भूमि का स्वामित्व है उससे आगे जो भी निर्माण है वह अतिक्रमण है तथा उसे निश्चित रूप से हटाया जाएगा। नगरपालिका सूरतगढ़ की ओर से जो खाका तैयार किया गया है वह  प्रिंट और चैनल मीडिया से पहले करणी प्रेस इंडिया पर पाठकों के सामने रखा जा रहा है।



No comments:

Post a Comment

Search This Blog