Saturday, July 8, 2017

ऐसा शानदार था अपणा अतिक्रमण

- करणीदान सिंह राजपूत-

अपने अतिक्रमण की फोटो जरूर खिंचवालें ताकि बाद में याददाश्त के रूप में जब चाइहे देख सकें। फोटो खिंचवाई हुई होगी तो उसे फ्रेम करके बैठक में भी लगा सकेंगे ताकि आप के खास लोग जब घर में आएं तो वे भी याददाश्त के रूप में चर्चा कर सकें। आप बखान कर सकें कि क्या अतिक्रमण था! क्या खूबसूरती थी! कितने दिल से अतिक्रमण किया था! संगमरमरी! ट्रक मंगवाया था और यहीं कटवाया,पास में खड़े खड़े। खास मिस्री से लगवाया जिसने दुगनी मजदूरी ली। घिसाई भी शानदार। घर के आगे क्या चौंतरा था!

चर्चा में कह सकेंगे कि मैं JCB के आगे खड़ा हो गया था। दो घंटे तक तो मुंसपैलिटी वालों को पास में फटकने नहीं दिया था।

और दो घंटे JCB नहीं चलाने दी लेकिन क्या करता? खाकी का लिहाज करना पड़ गया। थानेदार की हाथाजोड़ी के कारण जेसीबी के आगे से हट गया।थानेदारी का लिहाज कर गया वरना किस की हिम्मत होती। और वह तो मैंने खुद ने ही कहा कि चला दो जेसीबी।मेरी अनुमति के बिना नहीं चली।साफ साफ कह दिया था कि चौंतरे के अलावा मकान के मामूली खरोंच भी नहीं लगनी चाहिए। थोड़ी सी देर के लिए पानी पीने चला गया कि मेनगेट के जेसीबी ठोक दी।

कौन माथा मारे सोचकर नहीं बोला। पार्षद धक्के चढ गया। उसे तो खूब खरी खोटी सुनाई।सुनता रहा बोला नहीं। बोलता तो खैर नहीं थी। अपण कोई ताकत में कमजोर नहीं थे।

 मैंने कह डाला कि याद रखना मेरा जिस दिन पावर चल गया उस दिन तुम्हें मजा जरूर चखाउंगा। दिन में तारे दिखाऊंगा। क्या समझते हो।

अरे! तुम 2 दिन के बाद  यहां मेरे दरवाजे पर वोटो की भीख मांगते हुए नजर आओगे। फिर मैं तुम्हें बताऊंगा कि मेरी पावर क्या है?आज तो तुमने तोड़ दिया मेरा कब्जा!

 लेकिन राजनेताओं का नहीं छेड़ा। सत्ताधारियों को नहीं छेड़ा।

कोई बात नहीं आज उनकी चली। कल किसी और पार्टी की सत्ता होगी तो  आज के सत्ताधारियों का नंबर जरूर लगवा दूंगा। क्या समझे।

हमारे में भी इतनी पावर तो होगी ही।जहां तक फोटो खिंचवाने का सवाल है तो इसमें कोई खास बात नहीं। एक क्या कई फोटो खिचवा लेंगे।कई कोणों  से खिचवा लेंगे। फोटोग्राफर की भी जरूरत नहीं है। मोबाइल कैमरा है हमारे पास। मोबाइल से खींच कर के रख लेंगे।

फोटो होगी तो याददाश्त भी रहेगी।

मैं घर के आगे डटा रहा और मुंसपैलिटी वाले शौ रूम को खिंडा गये। दस फुट ही आगे था। मौके पर होता तो सच्च में फौजदारी हो जाती। लेकिन मजा आ गया कि शौ रूम पड़ोसी का भी खिंड गया। पूरी सड़क के साफ हो गए। अपणै अकेले को कोई नहीं सुणा सकता।


No comments:

Post a Comment

Search This Blog