Thursday, July 13, 2017

जयपुर से दो राजपूत नेता गिरफ्तार किए गए

आनंदपाल एनकाउंटर मामले में राजपूत समाज द्वारा आयोजित श्रद्धाजंलि सभा और हुंकार रैली के बाद हुए हिंसक उपद्रव को लेकर पुलिस ने कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। पुलिस ने आज रैली के आयोजनकर्ताओं के खिलाफ मुकदमे दर्ज कर गिरफ्तारियां की हैं।

इसी कड़ी में जयपुर पु​लिस ने आज 13 जुलाई दोपहर में राजपूत सभा के अध्यक्ष गिरिराज सिंह लोटवाड़ा और प्रताप फाउंडेशन के संयोजक महावीर सिंह सरवड़ी को भगवान दास रोड स्थित राजपूत सभा भवन से गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के अनुसार दोनों राजपूत नेताओं को अशोक नगर थाने ले जाया गया। इसी दौरान यहां मौजूद कार्यकर्ताओं ने पुलिस और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।


हालांकि, इससे पहले गिरिराज सिंह लोटवाड़ा और महावीर सिंह सरवड़ी राजपूत सभा भवन में सर्व समाज संघर्ष समिति की ओर से आयोजित प्रेसवार्ता में शामिल हुए। जिसमें उन्होंने सरकार पर हठधर्मिता की बात कहते हुए गलत मुकदमे दर्ज करने का आरोप लगाया।


 19 जनों के खिलाफ मुकदमा

एनकाउंटर मामले में सीबीआई जांच की मांग को लेकर 12 जुलाई को  सांवराद गांव में हुंकार रैली का आयोजन किया गया था। देर शाम को यह रैली हिंसक झड़पों में तब्दील हो गई। जिसमें असामाजिक तत्वों द्वारा पुलिसकर्मियों पर हमले का भी प्रयास किया गया। एसपी की गाड़ी को आग लगा दी गई और रेलवे ट्रैक उखाड़ दिए गए।

पुलिस और प्रदर्शनकारियों की फायरिंग में हरियाणा के एक व्यक्ति की मौत हो गई। जबकि कई पुलिसकर्मी गंभीर घायल हो गए। इसके बाद पुलिस ने लाडनूं में रैली व सभा के आयोजनकर्ताओं के खिलाफ मुकदमे दर्ज कर गिरफ्तारी की तैयारी शुरू कर दी। जानकारी के अनुसार 19 जनों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है।

इनमें गिरिराज सिंह लोटवाड़ा और महावीर सिंह सरवड़ी को आज गिरफ्तार कर लिया गया। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ही पुलिस बल और उच्चाधिकारी राजपूत सभा भवन पहुंच

गैंगस्टर आनन्दपाल सिंह के एनकाउंटर के बाद बुधवार को सांवराद में हुंकार रैली में पहुंचे युवाओं ने जमकर उत्पात मचाया। इस पूरे घटनाक्रम में एक शख्‍स की मौत हो गई, 21 पुलिसकर्मी आैर सात नागरिक घायल हुए हैं। भारी तनाव को देखते हुए वहां बुधवार काे कर्फ्यू लगा दिया गया जाे आज भी जारी है। कर्फ्यू के बावजूद हालात तनावपूर्ण हैं, वहां अब भी हजाराें लाेग जमा हुए हैं। सांवराद के हालात पर केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राजस्थान की सीएम से बात की।  आनन्दपाल एनकाउंटर मामले में आज राजस्थान के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने स्पष्ट कर दिया कि सरकार सीबीआई जांच नहीं कराएगी। आनंदपाल के गांव में बुधवार को हुए बवाल के बाद से हालात अभी भी तनावपूर्ण बने हुए हैं। सांवराद से लेकर प्रदेश की राजधानी जयपुर में बैठकों का दौर जारी है। जहां सरकार एक ओर शव का जल्द से जल्द अंतिम संस्कार कराने को लेकर प्रयासरत है। वहीं दूसरी और राजपूत समाज और आनंदपाल के परिजन अभी भी सीबीआई जांच की मांग पर अड़े हैं। कटारिया ने कहा ​कि यदि परिजन सीबीआई जांच चाहते है तो कोर्ट जाएं। गृहमंत्री ने एनकाउंटर को सही ठहराते हुए कहा कि पुलिस ने जो कार्रवाई की वह उचित है। उन्होंने आनंदपाल के एनकाउंटर पर राजनीति करने वाले नेताओं को भी आड़े हाथ लेते हुए कहा कि यह देश का दुर्भाग्य है गैंगस्टर के एनकाउंटर को लेकर पुलिस पर सवाल उठ रहे हैं।

गौरतलब है कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह एनकाउंटर को लेकर राज्य सरकार पर सवाल खड़े कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि यदि एनकाउंटर सही है, तो सीबीआई जांच कराने में सरकार को क्या हर्ज है।

गैंगस्टर आनंदपाल एनकाउंटर मामले में बीते दिन राजपूत समाज और पुलिस फायरिंग के चलते हुई हिंसा के बाद आज सुबह से अब तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। हालांकि तनाव बरकरार है और कर्फ्यू लगा हुआ है। तीन जिलों में इंटरनेट सेवाएं अब भी बंद हैं। राजपूत समाज ने गांव नागौर जिले के सांवराद में हूंकार रैली आयोजित की थी, जिसके बाद हिंसा भड़क गई थी। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 20 पुलिसकर्मियों सहित करीब तीन दर्जन लोग घायल हो गए। घायलों का इलाज नागौर जिले के डीडवाना, नागौर और जयपुर के एसएमएस अस्पताल में चल रहा है।

राजपूत समाज आनन्दपाल एनकाउंटर की जांच सीबीआई से करवाने की मांग को लेकर अड़ा हुआ है और सरकार भी झुकने को तैयार नहीं है। गौरतलब है गैंगस्टर आनंदपाल का 24 जून को चुरू के मालासर में एनकाउंटर किया गया था। जिसके बाद से अभी तक उसके परिजनों ने शव का अंतिम संस्कार नहीं किया है। परिजनों ने शव अपने आंगन में डी-फ्रीज में रखा हुआ है।

गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों को जलाने का प्रयास किया, जिसके जवाब में पुलिस कार्रवाई हुई। प्रदर्शन गलत है, पुलिस ने सही तरीके से एनकाउंटर किया है।


No comments:

Post a Comment

Search This Blog