Friday, June 9, 2017

राजस्थान में कंबाइन हार्वेस्टर मशीन करमुक्त की गई


श्रीगंगानगर/जयपुर, 9 जून। राजस्थान के किसानों की काफी समय से चली आ रही मांग पर सरकार ने कम्बाईन हारवेस्टर मशीन को प्रदेश में कर से मुक्त करने का फैसला ले लिया है।
 किसानों की हितैशी सरकार ने किसानों की एक ओर मांग पूरी करके एक बार फिर यह साबित कर दिया कि किसानों हर प्रत्येक समस्या पर सहानुभूतिपूर्ण विचार करती है तथा उनकी प्रत्येक उचित मांग मानी जावेगी। उल्लेखनीय है कि श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, कोटा इत्यादि जिलों में प्रमुखता से कम्बाईन हारवेस्टर मशीन से फसल कटाई की जाती है, इससे मशीन एक ही दिन में 20-25 हैक्टेयर फसल की सफाई से कटाई कर लेती है।

खान राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेन्द्र पाल सिह टी.टी. ने बताया कि राज्य सरकार ने 8 जून 2017 को अधिसूचना जारी कर राज्य में लाये जाने वाले कम्बाईन हारवेस्टर को एक अप्रेल 2010 से प्रवेश कर से मुक्त कर दिया है। राज्य सरकार के इस फैसले का राज्य के किसानों ने स्वागत किया है। उल्लेखनीय है कि गत सरकार के समय से ही राज्य के किसानों की यह मांग थी कि कृषि कार्य में उपयोग होने वाले कम्बाईन हारवेस्टर को मोटर वाहनों पर लगने वाले प्रवेश कर से मुक्त किया जावे।
इस सम्बन्ध में एक प्रतिनिधि मंडल श्री टी.टी., सादुलशहर विधायक श्री गुरजंट सिंह के नेतृत्व में माननीय मुख्यमंत्री से भी मिला तथा इस मांग की ओर ध्यान आकृष्ट किया था। प्रकरण में वित्त सचिव प्रवीण गुप्ता के सकारात्मक भूमिक रही और उन्होंने इस संदर्भ में सभी जनप्रतिनिधियों से वार्ता की तथा माननीय मुख्यमंत्री को पूरे प्रकरण के बारे में बताते हुए मंजूरी प्राप्त की।

No comments:

Post a Comment

Search This Blog