Sunday, April 9, 2017

पाकिस्तान जाने वाला पानी रोका जा सकेगा

सांसद श्री निहालचंद फिर पहुंचे हरिके बैराज गत घुडकी का हुआ असर


सिल्ट निकालने एवं मरम्मत कार्यों में हुई प्रगति



श्रीगंगानगर, 8 अप्रेल। सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहांलचंद शनिवार को फिर हरिके बैराज पहुंचे। राजस्थान सरकार द्वारा हरिके बैराज पर सिल्ट निकालने, गेट मरम्मत एवं अन्य नहरों के सुदृढीकरण के कार्यों की प्रगति का जायजा लेने के लिये शनिवार को हरिके बैराज पहुंचे। सांसद श्री निहालचंद गत दिनों भी हरिके बैराज गये थे, लेकिन कार्यों की धीमी गति पर नाराजगी जाहिर की थी तथा अधिकारियों को मरम्मत एवं सिल्ट निकालने के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये गये थे। सांसद श्री निहालचंद की गत यात्रा के दौरान अधिकारियों को बताई गई घुड़की का असर दिखने लगा है तथा कार्यों में प्रगति देखने को मिली है। 


सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहालचंद ने बताया कि हरिके बैराज पर सिल्ट निकालने के कार्य में प्रगति आयी है। मौके पर तकनीकी अधिकारियों ने बताया कि 18 फीट तक सिल्ट निकालने का कार्य किया जा चुका है। जिस स्थान पर पहले आठ घंटे तक का भराव स्टॉक रहता था, जो सिल्ट निकलने से पांच छः दिन का स्टॉक हो जायेगा। 


गेट मरम्मत कार्य में आयी तेजी


हरिके बैराज पर गेटों से लिकेज होकर बह रहे पानी को रोकने के लिये गेट मरम्मत के कार्यों में तेजी आयी है। मौके पर लगभग 31 गेटों का कार्य लगभग पूर्ण कर दिया गया है तथा तीन गेट की मरम्मत का कार्य चल रहा है। इन सभी गेटों की मरम्मत का कार्य हो जाने से पाकिस्तान की ओर व्यर्थ बह रहे पानी को रोका जा सकेगा, जिसका सीधा लाभ राजस्थान के किसानों को मिलेगा।


पिट का कार्य शुरू


इंदिरा गांधी नहर परियोजना एवं फिरोजपुर नहर के पिट का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। सांसद श्री निहांलचंद ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार निर्धारित अवधि में अच्छी गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण होना चाहिए। 


फिरोजपुर लाईनिंग का कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश


सासंद श्री निहालचंद ने फिरोजपुर फीडर की लाईनिंग के कार्यां की समीक्षा की। उन्होंने पंजाब एवं राजस्थान के सिंचाई अधिकारियों को निर्देशित किया कि फिरोजपुर फीडर की लाईनिंग का कार्य 16 अप्रेल तक हर सभंव पूर्ण होना चाहिए।


पंजाब क्षेत्र के दौरे के दौरान हनुमानगढ के जिला प्रमुख श्री कृष्ण चौटिया, श्री समीर सिंह, श्री महावीर गोदारा, एफ नहर के श्री हरविन्दर सिंह, एच नहर के श्री परविन्दर सिंह, श्री अजायब सिंह, श्री हाकम सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि, पंजाब व राजस्थान के अधिकारीगण  उपस्थित थे। 


No comments:

Post a Comment

Search This Blog