Saturday, April 22, 2017

सूरतगढ़ की ठेठार पंचायत में कलेक्टर की रात्रि चौपाल: अनेक निर्देश



श्रीगंगानगर, 22 अप्रेल। जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले परिवारों को अधिकतम पट्टे दिये जाये।

जिला कलक्टर सूरतगढ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत ठेठार में आयोजित रात्रि चौपाल में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन परिवारों के पास स्वयं के भू-खण्ड है, उन्हें पट्टे दिये जाये तथा जिन परिवारों के पास भू-खण्ड नही है, उन्हें राजरकबे से नियमानुसार भूखण्ड आवंटित किये जाये, जिससे उन्हें आवासीय योजना का लाभ मिल सके।

गरीब पात्र को खाद्य सामग्री से वंचित न करें

जिला कलक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में ग्राम पंचायत में 69 प्रतिशत परिवारों को राशन देने का प्रावधान है। इस योजना में कई अपात्र नागरिक भी गेहूं ले रहे हैं जो उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि अपात्र व्यक्ति द्वारा गेहूं लेने से दो तरह के अपराध सामने आते है। पहला गलत तथ्य पेश कर योजना का लाभ लेना तथा दूसरा गरीब पात्र व्यक्ति का हक छीन कर खाना है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि जो अपात्र लोग है उन्हें सूची से हटाये तथा गरीब, जरूरतमंद व पात्र लोगों को इस योजना का लाभ दें।

नेटवर्क की समस्या

ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को बताया कि इस क्षेत्र में मोबाईल टॉवर नही होने से नेटवर्क की समस्या रहती है। जिला कलक्टर ने भारत संचार निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि ग्रामीणों को नेटवर्क की सुविधा मिले, इसके लिये बीएसएनएल आवश्यक कार्यवाही करें।

पानी की बारी नही बांधने की शिकायत

रात्रि चोपाल में 1 केएनडी निवासी मिल्खराज ने पानी की बारी नही बांधने की शिकायत की। जिला कलक्टर ने इस बात को गंभीरता से लिया तथा किसान मिल्खराज को आश्वस्त किया कि अगर नियमानुसार आपकी बारी बनती है तो निश्चित  तौर पर इस समस्या का समाधान मैं करवाउंगा।

सिंचाई अधिकारी नही पहुंचे रात्रि चौपाल में

जिला कलक्टर द्वारा आयोजित रात्रि चौपाल में निर्देशों के बावजूद सिंचाई अधिकारी नही पहुंचे। उल्लेखनीय है कि गत दिनों जल संसाधन विभाग के शासन सचिव ने हिदायत दी थी कि रात्रि चौपाल में कम से कम एक्शियन स्तर का अधिकारी पहुंचे। जिला कलक्टर ने इसे गंभीरता से लिया है तथा इस संबंध में उच्च अधिकारियों को लिखा जायेगा।

अवैध जिप्सम निकासी पर रोक लगें

रात्रि चौपाल में ग्रामीणों ने जिला कलक्टर से शिकायत की कि पक्के खालों के आस-पास जिप्सम का अवैध खनन किया जा रहा है। जिला कलक्टर ने एडीएम को निर्देशित किया कि किसी भी हालात में जिप्सम का अवैध खनन नही होगा। अवैध खनन पर प्रभावी अंकुश लगाया जाये तथा ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही की जावे।

पुराना विद्यालय बनेगा खेल मैदान

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों की मांग के अनुसार पुराने विद्यालय में खेल मैदान बनाने के निर्देश दिये हैं, उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत पुराने जर्जर भवन को नकारा घोषित करने के लिये प्रस्ताव तैयार करे जिससे सार्वजनिक निर्माण विभाग भवन को नकारा घोषित करने की कार्यवाही करेगा।

ठेठार में बने बाईपास

ग्रामीणों ने रात्रि चौपाल में बताया कि जिप्सम से भरे भारी वाहन गांव के मध्य से गुजरते है, जिससे दुर्घटना की आशंका रहती है। जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि गांव के बाहर बाईपास की संभावनाआें का पता लगाकर प्रस्ताव तैयार करे।

सौर उर्जा वितरण में अनियमितता

रात्रि चौपाल में ग्रामीणों ने सौर उर्जा वितरण में अनियमितता तथा अधिक राशि वसूलने की शिकायत की। जिला कलक्टर ने एडीएम सूरतगढ को निर्देशित किया कि सात दिन में सौर उर्जा वितरण की जांच कर तथ्यात्मक रिपोर्ट पेश करें।

रात्रि चौपाल में चांदमल वर्मा एडीएम सूरतगढ़, बनवारी लाल एसडीएम सूरतगढ, फकीर चंद शर्मा तहसीलदार, रोमा सहारण विकास अधिकारी, सरपंच श्री ईमीचंद कुलड़िया सहित अधिकारी व ग्रामीणजन उपस्थित थे।






No comments:

Post a Comment

Search This Blog