Friday, February 17, 2017

नशा मुक्ति जनजाग्रति कार्यशाला का आयोजन सेतिया कालोनी श्री गंगानगर

 
श्री गंगानगर 17  फरवरी। जिला पुलिस अधीक्षक श्री राहुल कोटोकी के निर्देशानुसार पुलिस प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से चलाये जा रहे नशा मुक्ति अभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को नशा मुक्ति जनजाग्रति कार्यशाला का आयोजन आर्क एंजिल पब्लिक स्कूल सेतिया कालोनी श्री गंगानगर में पुलिस चौकी कोतवाली के सहयोग से किया गया।
मुख्य वक्ता नशा मुक्ति विशेषज्ञ डॉ रविकान्त गोयल ने उपस्थित अनेक विद्यालयों के विद्यार्थियों, अभिभावकों व अध्यापकगणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नशा विनाश का ही दूसरा नाम है। नशा करने वाला व्यक्ति स्वयं तो दुख पाता ही है, साथ ही अपने परिजनों व सैंकड़ों व्यक्तियों को भी परेशान करता है। ऐसा व्यक्ति अपने नशे की पूर्ति के लिए अपराध करने लग जाता है तथा समाज पर बोझ बन जाता है। डॉ0 गोयल ने नशे के दोषों दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए नशे से स्वयं बचने, साथियों को बचाने तथा नशे के आदी लोगों को नशा मुक्त करने के सरल वैज्ञानिक उपाय तथा उपस्थित जनसमूह को जीवनभर नशा न करने तथा नशा मिटाने की शपथ दिलाई।
सामाजिक कार्यकर्ता इंद्रमोहन सिंह जुनेजा ने छात्रा-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि मानव जीवन अनमोल है, जिसे नशे की भेंट नही चढाना चाहिए। नशे की लत व्यक्ति के वर्तमान को कष्टमय तथा भविष्य को अंधकारमय बना देती है। विद्यार्थियों को चाहिए कि वे विद्यार्जन के साथ-साथ महापुरूषों के जीवन का अध्ययन कर अपने जीवन को सफल बनाएंॅ। सामाजिक कार्यकर्ता बनवारी लाल शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि विद्यार्थियों को ‘‘सादा जीवन उच्च विचार ’’ को अपने जीवन में उतारते हुए नशे एवं सामाजिक बुराइयों से बचना चाहिए तथा समाज का स्तर उॅचा उठाने में अपना सहयोग देना चाहिए।
सेतिया कालोनी पुलिस चौकी प्रभारी तेजवन्त सिंह ने विद्यार्थियों से संवाद कायम करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को अपने जीवन में अनुशासन का कड़ाई से पालन करना चाहिए तभी वे नशें व अन्य बुराइयों से बच सकेंगें तथा उन्हें अपने तन को मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। समाज में फैले नशे को मिटाने में विद्यार्थी वर्ग अहम भूमिका निभा सकता है।
आर्कएंजिल पब्लिक स्कूल के प्रधानाध्यापक नरेश पिंजानी ने अपने सम्बोधन में कहा कि विद्यार्थियों को जीवन में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत पक्का इरादा रखना चाहिए एवं अपने चरित्रा को अच्छा बनाने के लिए सही रास्ते पर चलना चाहिए। विद्यालयाध्यक्ष श्री लक्ष्मण पिंजानी ने विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने की प्रेरणा दी। कार्यक्रम में आर्कएंजिल पब्लिक स्कूल श्री गुरूतेगबहादुर स्कूल जीनियस पब्लिक स्कूल राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय और भांभू पोलिटेक्निक कॉलेज के विद्यार्थियों व अध्यापकगणों ने भाग लिया। कार्यक्रम में रजनी जग्गा, कोमल मनु, सुखविंद्र कोर, रजनी अरोड़ा, ललिता नागपा, सुखप्रीत कौर, धीरज जौहर, परविन्द्र सिंह, श्री प्रीतपाल सिंह, श्री सतीश कुमार शर्मा, श्री अरविन्द यादव, श्री बलजिन्द्र सिंह रमन आदि अध्यापकगणों ने भी भाग लिया। अंत में नशा मुक्ति से संबंधित पम्पलेट का वितरण किया गया।





No comments:

Post a Comment

Search This Blog