Wednesday, February 1, 2017

श्रीगंगानगर- ठंडी में रात्रि चौपाल

 
श्रीगंगानगर, 1 फरवरी। जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम ने पंचायत समिति रायसिंहनगर की ग्राम पंचायत ठंडी में मंगलवार को रात्रि चौपाल 


आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा उनके समाधान के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने पंचायत राज विभाग द्वारा चलाई जा रही महात्मा गांधी योजना की जानकारी देते हुए ग्रामीणो को इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने को कहा। उन्होने स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रूपये की राशि अनुदान स्वरूप देने के संबंध में जानकारी दी। श्रमिक पंजीयन कार्ड से ग्रामीण किस प्रकार से इसका लाभ ले सकते है के संबंध में भी ग्रामीणों को जानकारी दी। उन्होने विकास अधिकारी से नरेगा कार्यो के तहत गांव में किए जा रहे कार्यो की समीक्षा करते हुए जानकारी प्राप्त की, जिसमें विकास अधिकारी ने 725 जॉब कार्ड बनाए गए है जिनमें से 132 श्रमिको को वितरित किए गए है शेष तकनीकी कारणों से जॉब कार्ड बनाने में परेशानी हो रही जिसे भी जल्द ही जॉब कार्ड बनाकर ग्रामीणों को उपलब्ध करवा दिए जाएंगे तथा 50 काश्तकारों को व्यक्तिगत लाभ योजना से लाभान्वित किया गया। ग्रामीणो की शिकायत थी कि ई-मित्रा द्वारा अधिक राशि वसूली जाती है। इस संबंध में जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को इसकी जांच के आदेश दिए। 
जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग द्वारा चलाई जा रही भामाशाह बीमा योजना के तहत बीसीएमओं से जानकारी प्राप्त की तथा भामाशाह योजना में ग्रामीण किस प्रकार से इसका लाभ ले सकते है, के संबंध में ग्रामीणो को जानकारी उपलब्ध करवाई। उन्होने सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा गांव में गौरव पथ योजना के तहत सड़क निर्माण के साथ-साथ नाली का निर्माण करवाने के भी निर्देश दिए साथ ही पेचवर्क कार्य की समीक्षा भी की। उन्होने इस अवसर पर कृषि, पशुपालन, विद्युत, पेयजल सहित विभिन्न विभागों की जानकारी प्राप्त की।
आयोजित रात्रि चौपाल में एसडीएम श्री कैलाश रेगर, विकास अधिकारी श्री परमपाल सिंह, तहसीलदार श्री हंसराज सरपंच श्री गिरधारी लाल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित।


No comments:

Post a Comment

Search This Blog