Monday, January 9, 2017

अवैध खनन का खान राज्य मंत्री टीटी ने किया औचक निरीक्षण, मचा हडक़म्प:


झुन्झुनू जिले की मोडा पहाड़ क्षेत्र की खदानों का औचक
श्रीगंगानगर, 9 जनवरी। खान राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी ने झुन्झुनू जिले के प्रवास के दौरान अवैध खनन की शिकायतों पर मोडा पहाड़ क्षेत्र की खदानों का औचक निरीक्षण किया। दंबगों की खदानों पर पहली बार किसी खान मंत्री के औचक निरीक्षण से अवैध खनन माफिया में हडकंप मंच गया। मौके पर अवैध खनन को देख ठोस कार्यवाही के आदेश दिए, जिससे खदानों से दबे पांव भाग उठा खनन माफिया। औचक निरीक्षण के समय जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं विभागीय अधिकारियों सहित अनेक अधिकारी व नागरिक उपस्थित थे।
श्री टी0टी0 ने बताया कि निरीक्षण में अनेक खामियां उजागर होने पर खनन माफिया के विरूद्घ कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। अवैध खनन में सहयोग करने वाले कार्मिकों के विरूद्घ भी नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए।
निरीक्षण में पाई गयी कमियां
श्री टीटी ने बताया कि खदान क्षेत्र में 33 प्रतिशत हिस्से में वृक्षारोपण होना चाहिए लेकिन मोडा पहाड़ क्षेत्र में नाममात्र के पेड़ पाए गए।
खदान की बैंच हाईट 10 मीटर के स्थान पर 80 से 90 मीटर पाई गई तथा
अधिकतर खदानों पर फैंसिग नहीं पाई गई।
सुरक्षा संबंधी उपायों की समीक्षा में श्रमिकों नेे सेफ्टी जूते, टोपी, दस्तानें एवं सेफ्टी बेल्ट पहने हुए नहीं थे।
खदान से बाजार में जाने वाले डम्परों/टेक्टर ट्रॉलियों में लदा खनिज बिना रवन्ना या टीपी के मिले। माईन्स की सुरक्षा चार दीवारी भी नहीं थी
उक्त अवैध खनन प्रकरण की निदेशालय की संयुक्त जांच टीम का गठन कर जांच करवाने के निर्देश दिए गए। झुन्झुनू जिले की उ€त खदाने पूर्व में भी विवादग्रस्त रही है। मोडा पहाड़ अवैध खनन के संदर्भ में माननीय उच्च न्यायालय एवं भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरों में सुनवाई भी चल रही है।
श्री टीटी ने बताया कि अवैध खनन पर शीघ्र लगाम लगाने की मुहीम को शीघ्र ही और गति प्रदान की जाएगी। अवैध खनन को रोकना मुख्य एजेण्डा है।

No comments:

Post a Comment

Search This Blog