Friday, December 2, 2016

कोचिंग संस्थाओं में आत्महत्या होने पर संस्थान मालिक पर कार्यवाही होगी

ः विशेष समाचारः
सूरतगढ़ 2 दिसंबर।
कोचिंग कोचिंग सेंटर में किसी भी छात्र छात्रा के आत्महत्या किए जाने पर कोचिंग सेंटर के संचालकों के विरुद्ध कार्यवाही होगी। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने कहा है कि संस्थान में आत्महत्या किए जाने पर संस्थान की जिम्मेवारी होगी। उस संस्थान को सम्मन जारी किया जाएगा।  अध्यक्ष ने कहा है कि  राजस्थान के सभी जिला कलेक्टरों को इस संबंध में पत्र जारी कर दिया गया है तथा उनसे प्रदेश के कोचिंग संस्थानों में विद्यार्थियों की ओर से आत्महत्या किए जाने के मामलों की तथ्यात्मक जानकारी भी मांगी गई है।
  प्रदेश में अनेक कोचिंग सेंटरों पर उचित व्यवस्था और वातावरण भी शुद्ध नहीं होता।  यहां तक की कक्षाओं में बहुत ज्यादा विद्यार्थी भर दिए जाते हैं जिनके बैठने की उचित व्यवस्था तक नहीं होती।
अनेक कोचिंग संस्थान रजिस्टर्ड भी नहीं हैं।
विद्यार्थियों और अभिभावकों को संपूर्ण जानकारी नहीं दी जाती।
 सूरतगढ़ में प्रसिद्ध कहे जाने वाले कोचिंग सेंटरों में शिक्षा देने वाले व्याख्याता भी पूर्ण शिक्षित नहीं हैं।
विद्यार्थियों को कोचिंग संस्थान में प्रवेश के बावजूद पढ़ने पढ़ाने में अलग से समय देना पड़ता है जिसके कारण उनके मस्तिष्क पर भारी दबाव रहता है।
 सूरतगढ़ में कई संस्थान ऐसे हैं जो काम फीस लालच देकर प्रवेश कराते हैं और कक्षा में 50-60 तक विद्यार्थियों को बुरी लेते हैं। इससे भी विद्यार्थियों के मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है।


संस्थान खुद अपने यहां से पढ़ें और प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का ब्योरा नहीं देते। जब परिणाम घोषित होते हैं तब सफल होने वाले का प्रचार संस्थान से जोङ कर करा दिया जाता है। इस प्रकार के प्रचार  आपसी facebook आदि पर जारी होते हैं जो अधिकृत नहीं होते। कुल मिलाकर सूरतगढ के सभी
 संस्थान जांच के दायरे में है जिनका सत्यापन सरकार के विभिन्न विभागों की ओर से किया जाना बहुत जरूरी है।

 कोचिंग संस्थानों में विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर अनुपात पर संस्थान में व्याख्याता व अन्य कर्मचारी हैं या नहीं हैं।  कोचिंग संस्थानों से छुपे तौर पर सरकारी व्याख्याता जुड़े हुए हैं क्योंकि उनके ही परिवारजन कोचिंग संस्थाओं का संचालन करते हैं। अब 

No comments:

Post a Comment

Search This Blog