Wednesday, December 7, 2016

रूपनगर (50 एफ)श्रीकरणपुर में रात्रि चौपाल आयोजित

 
श्रीगंगानगर, 7 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम ने पंचायत समिति करणपुर की ग्राम पंचायत रूपनगर (50 एफ) के अटल सेवा केन्द्र में मंगलवार को रात्रि चौपाल आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के लिये आवश्यक निर्देश दिये। 
 
जिला कलक्टर ने गरीब परिवारों के श्रमिक कार्ड बनाये जाने से संबंधित जानकारी प्राप्त कर इस संबंध में उन्होंने कहा कि जो भी ग्रामीण 90 दिन का कार्य पूर्ण कर लेता है या किसी फर्म में 90 दिन कार्य किया हो, उसका श्रमिक कार्ड बनाया जा सकता है। इस संबंध में पीएचडी व पीडब्लूडी में लेबर का कार्य करने वाले ग्रामीणों के भी श्रमिक कार्ड बनाये जाते है। इस कार्ड के उपयोग के संबंध में जानकारी देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि गंभीर बीमारी पर दो लाख एवं दुर्घटना होने पर 5 लाख रूपये सहायता राशि देने का प्रावधान है। छात्रावृति के तहत बताया कि कक्षा 6 से लेकर 12 तक के छात्रों को 8 हजार से 35 हजार रूपये तथा 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर 55 हजार रूपये की सहायता राशि भी राज्य सरकार द्वारा दी जाती है। उन्होंने वृद्ध पेंशन, विकलांग एवं विधवा पेंशन के संबंध में भी आवश्यक जानकारी ग्रामीणों को दी। 
जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को पालनहार योजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छोटी उम्र के बच्चो के माता पिता की मृत्यु होने पर संरक्षक को सहायता राशि दी जाती है, वह पालनहार योजना के तहत आती है। जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी से नरेगा कार्यां के तहत जॉब कार्ड वितरण की जानकारी ली तथा विकास अधिकारी ने बताया कि 681 जॉब कार्ड वितरित किये गये है, जिनमें 617 भामाशाह से जुडे़ हुए है, शेष को जल्द ही भामाशाह जॉब कार्ड का वितरण कर दिया जायेगा। उन्होंने अपना खेत अपना काम योजना के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। 
स्वच्छ भारत मिशन के तहत रूपनगर गांव में 372 सीसी जारी की गयी तथा उसका भुगतान किया गया, शेष 20 का भी जल्द ही भुगतान करने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने इस अवसर पर चिकित्सा विभाग द्वारा चलाये जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। चिकित्सा विभाग द्वारा चलायी जा रही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के संबंध में आवश्यक जानकारी दी, जिसके तहत 13 राजकीय चिकित्सालय एवं 25 निजी चिकित्सालय में ग्रामीणों का उपचार किया जा रहा है। कोई भी नागरिक एम्बुलेंस 104 व 108 की सेवाएं ले सकता है। उन्होंने सिंचाई विभाग से खाला पक्का के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। गांव 7 एके ग्रामीण की एक शिकायत खाला निर्माण के संबंध में सिंचाई विभाग के अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने विधुत विभाग के अधिकारी से बीपीएल परिवार एवं ढ़ाणियों में विधुत कनेक्शनों के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा गांव में ढ़ीले तारों को ठीक करने के निर्देश दिये। उन्होंने पशुपालन, कृषि, राजस्व, वन, शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, ई-मित्रा, संपर्क पोर्टल की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। 
आयोजित रात्रि चौपाल में एसडीएम श्री मुकेश बारठ, तहसीलदार श्री गजेन्द्र सिंह, विकास अधिकारी श्री सुखविन्द्र सिंह, सरपंच श्रीमती सिमरजीत कौर, ग्राम सेवक, पटवारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।


 

No comments:

Post a Comment

Search This Blog