Friday, April 29, 2011

सूरतगढ़ में विशाल आवासीय क्षेत्र विकसित किए जाने की तैयारियां जोरों पर

सूरतगढ़ में भू माफियाओं और उनसे जुड़े लोगों पर आने वाला है संकट
सूरतगढ़ में विशाल आवासीय क्षेत्र विकसित किए जाने की तैयारियां जोरों पर
आवासन मंडल की एक कॉलोनी वास्ते भूमि आवाप्ति सूचना जारी
आवासन मंडल एक और बड़ी योजना की तैयारी में है
नगरपालिका योजना के लिए भूमि का आवेदन आजकल में ही होगा
करणीदानसिंह राजपूत
सूरतगढ़, 29 अप्रेल। राष्ट्रीय उच्च मार्ग नं 15 के आस पास और नजदीकी क्षेत्र में सरकारी जमीन और पालिका की जमीन पर अतिक्रमण करते रहने आगे बेचते रहने वालों और इन्हीं जमीनों को अवैध रूप से खरीदने वालों पर सरकारी शिकंजा कसा जाने वाला है जिसमें अतिक्रमणों का सफाया किया जाना भी प्राथमिकता में रहेगा। सरकार की ओर से हमारे सूत्रानुसार तीन विशाल नई कॉलोनियां विकसित करने की योजनाएं हैं। राजस्थान आवासन मंडल सूरतगढ़ में एक नई आवासीय कॉलोनी बनाने की शुरूआती कार्यवाही शुरू कर चुका है और इस योजना से भी बहुत बड़ी योजना की तैयारी चल रही है। इस आवासीय कॉलोनी में करीब 600 आवास बनाने संभावित हैं। नगरपालिका भी करीब 400 बीघा क्षेत्र में एक कॉलोनी की जगह का प्रस्ताव तैयार कर पालिका क्षेत्र की भूमि के लिए राजस्व विभाग से आवेदन की तैयारी पूरी करन चुकी है। इन कॉलोनियों में आने वाले अतिक्रमण और शहर से जोडऩे के लिए बनाई जाने वाली सडक़ों आदि में भी आने वाले अतिक्रमण हटा दिए जाऐंगे। सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने वाले माफिया और उनसे जुड़े लोग शीघ्र ही संकट और परेशानियों में घिरने वाले हैं।
भूमि जो शामिल की गई है
     नगरीय विकास विभाग ने राजपत्र में 8 मार्च 2011 को सूरतगढ़ में आवासीय कॉलोनी बनाने के लिए जमीन लेने के लिए अधिसूचना प्रकाशित करवा दी थी और अब उसका प्रकाशन अखबार में 28 अप्रेल को किया जा चुका है। इसमें आवाप्त होने वाली भूमि के नक्शे आदि एक माह तक की अवधि में देखे जा सकते हैं। इस आवासीय योजना के लिए 33.657 हैक्टेअर भूमि शामिल की है। यह भूमि जिस जगह चिन्हित की गई है। पूर्व में राष्ट्रीय उच्च मार्ग नं 15, पश्चिम में खसरा नं 326,342 व 345,उत्तर में खसरा नं 353 व 355,उत्तर में खसरा नं और दक्षिण में खसरा नं 355-6 है।
कोई निर्माण व परिवर्तन नहीं किया जाए
अधि सूचना में समस्त हितधारियों को सूचित किया गया है कि वे उक्त भूमि में किसी भी प्रकार का नया निर्माण नहीं करें तथा राजस्थान आवासन मंडल की लिखित अनुमति के बिना भूमि में किसी प्रकार का रद्दोबदल नहीं करें। इस योजना का विवरण राजस्थान आवासन मंडल के कार्यालय में उपलब्ध है, जिसको किसी भी कार्य दिवस में ज्योति नगर स्थित राजस्थान आवासन मंडल के मुख्यालय में भूमि आवाप्ति प्रकोष्ठ में अधिसूचना जारी होने के एक माह में देखा जा सकता है।
आवासन मंडल की एक और विशाल योजना
आवासन मंडल एक और विशाल आवासीय क्षेत्र विकसित करने वाला है जिसके लिए सूरतगढ़ मे करीब 1500 हैक्टेअर भूमि राष्ट्रीय उच्च मार्ग के पास में ही लेने की तैयारियां की जाने की खबर है। इस योजना में बहुत बड़ी सोच से विकास किया जाने वाला है। इसके लिए राजस्व विभाग से भूमि लिए जाने का आवेदन भी शीघ्र ही जारी होना संभावित है। इस भमि पर भी हुए अतिक्रमणों को ध्वस्त कर दिया जाएगा।
नगरपालिका की आवासीय योजना
नगरपालिका क्षेत्र में 400 बीघा क्षेत्र में आवासीय कॉलोनी बनाने की योजना प्रस्तावित है जिसके कागजात तैयार हो चुके हैं तथा नगरपालिका एक दो दिनों में ही भूमि के लिए राजस्व विभाग को आवेदन प्रस्तुत कर देगी। उप कारागृह के पीछे यह भूमि मांगी जाने वाली है। इस क्षेत्र में भी जिन लोगों के अतिक्रमण हैं वे साफ करवा दिए जाऐंगे।
सरकार को भू माफिया के विरूद्ध करोड़ों रूपयों की भूमि हड़पने की शिकायतें है
    नगरपालिका और नगरपालिका के वर्तमान क्षेत्र से चिपते 2 किलोमीटर परिधि जो वर्तमान में राजस्व विभाग के अधीन है में अतिक्रमण कर आगे बेचने खरीदने वालों की शिकायतें कई बार हुई है। इसमें प्रोपर्टी डीलरों के विरूद्ध भी अतिक्रमणों को अवैध रूप से बिकवाने खरीदवाने का आरोप है। इन पर भी कानूनी कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए इनका सारा रिकार्ड व संपर्क आदि का ब्यौरा खंगाला जाएगा। यह भी पक्की सूचना है कि अतिक्रमणों को हटाने में शहर की सडक़ों को भी कार्यवाहियों में शामिल किया जाएगा। प्रशासन ये समस्त कार्यवाहियां शीघ्र ही शुरू करने वाला है।
उपखंड अधिकारी ने आवासीय क्षेत्र विकसित किए जाने की पुष्टि की
वर्तमान में उपखंड अधिकारी कालू राम ने 29 अप्रेल को आवासीय क्षेत्र विकसित करने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि आवासन मंडल विभाग की एक अधि सूचना अखबार में 28 अप्रेल को छप चुकी है। इसके अलावा एक बहुत बड़ी योजना के लिए भूमि का आवेदन भी शीघ्र ही किया जाने वाला है। इनके अलावा नगरपालिका भी एक आवासीय कॉलोनी बनाने की योजना बना चुकी है तथा उसके लिए भूमि का आवेदन किए जाने का मसौदा भी तैयार हो चुका है जो आजकल में ही प्रस्तुत कर दिया जाएगा।
-----------------------------------------------

No comments:

Post a Comment

Search This Blog